साइबर प्रणाली के लिए राष्ट्रीय मिशन को मंजूरी

Samachar Jagat | Friday, 07 Dec 2018 09:43:36 AM
National Mission for Cyber ​​System Approved

नयी दिल्ली। सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में साइबर प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए एक राष्ट्रीय मिशन बनाने का फैसला किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज यहाँ हुई बैठक में इस फैसले को मंजूरी दी गयी। बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि अंतर-क्षेत्रीय साइबर-भौतिक प्रणाली पर एक राष्ट्रीय मिशन बनाया जायेगा। 

यह प्रौद्योगिकी, एप्लिकेशन, मानव संसाधन एवं कौशल विकास तथा नवोद्यम एवं स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक समग्र मिशन के रूप में काम करेगा। जेटली ने बताया कि मिशन के तहत 15 प्रौद्योगिकी नवाचार हब, छह एप्लिकेशन नवाचार हब और चार प्रौद्योगिकी ट्रांसलेशन अनुसंधान पार्क बनाये जायेंगे।

ये उद्योग, शिक्षण संस्थानों तथा केंद्र एवं राज्य के मंत्रालयों को आपस में जोडऩे का काम करेंगे जो जाने-माने शिक्षण संस्थानों, अनुसंधान एवं विकास संगठनों और अन्य संगठनों की मदद से ‘हब एंड स्कोप’ ढाँचे पर समस्याओं के समाधान विकसित करेंगे।

एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.