प्रगतिशील लोकतंत्र के लिए विश्वसनीय सूचनाओं तक जनता की पहुंच जरूरी: नायडू

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 02:55:07 PM
Need for public access to reliable information for progressive democracy: Naidu

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने लोकतंत्र को प्रगतिशील बनाने के लिए विश्वसनीय सूचनाओं की जनता तक पहुंच बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया है। नायडू ने बुधवार को केन्द्रीय सूचना आयोग के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भरोसेमंद सूचनाओं तक जनता की पहुंच को व्यापक बनाने से न सिर्फ लोकतंत्र प्रगतिशील बनेगा, बल्कि इससे व्यवस्था के संचालन में हर व्यक्ति की भागीदारी भी बढ़ेगी, जो लोकतंत्र की सार्थकता के लिए अनिवार्य है।

लेह में मौसम की सबसे सर्द रात रिकॉर्ड की गई

नायडू ने सम्मेलन में मौजूद राज्य सूचना आयोगों के प्रतिनिधियों और देशभर से जुटे सूचना के अधिकार (आरटीआई) के क्षेत्र में सक्रिय कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि सूचनाओं के अदान प्रदान को बढ़ावा देने से शासन की जवाबदेही सुनिश्चित होती है। उन्होंने कहा कि सूचनाओं का आदान प्रदान और जनता के प्रति जवाबदेह पारदर्शी शासन, हमारे लोकतंत्र के दो प्रमुख आधार स्तंभ हैं।

लोकतंत्र को अधिक प्रगतिशील तथा सार्थक बनाने के लिए विश्वसनीय सूचनाओं का जनता तक प्रसार बढ़ाना अनिवार्य है। नायडू ने महान नीतिशास्त्री कौटिल्य को उद्धृत करते हुए कहा बेहतर प्रशासन का मकसद जनकल्याण को सुनिश्चित करना है। राजा की खुशी जनता की खुशी में निहित होती है और जनता के कल्याण से ही राजा का कल्याण होता है।

उन्होंने कहा कि आरटीआई से सरकार की जवाबदेही बढ़ती है, शासन में जनता की भागीदारी सुनिश्चित होती है और इसके फलस्वरूप सरकारी कामकाज पारदर्शी बनता है। इस बार के सम्मेलन की विषयवस्तु मामलों पर स्वतसंज्ञान लेना, रिकॉर्ड सुरक्षित रखना और आरटीआई के प्रवर्तन के दौरान उभरते नए मुद्दे है।

कांग्रेस ने सरदार पटेल ही नहीं, बाबा साहब अंबेडकर से भी किया अन्याय: मोदी

वार्षिक सम्मेलन में राज्यों के सूचना आयुक्तों, सरकारी अधिकारियों, छात्रों, शोधकर्ताओ और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। नायडू ने सभी सूचना आयुक्तों से सूचना आयोगों में लंबित मामलों का त्वरित निस्तारण करने की अपील करते हुए कहा कि इससे जनता की शिकायतों का शीघ्र समाधान सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय और राज्य सूचना आयोग प्रशासनिक अधिकारियों और नागरकों के बीच सेतु की भूमिका निभाते हैं। इस अवसर पर केन्द्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेन्द्र सिंह भी मौजूद थे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.