निपाह को नया मामला नहीं: हर्षवर्धन

Samachar Jagat | Monday, 10 Jun 2019 12:47:08 PM
Nippah is not a new case: Harsh Vardhan

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार के कहा कि निपाह विषाणु से प्रभावित होने का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। 

उन्होंने कहा कि निपाह से प्रभावित लोगों की स्थिति में सुधार हो रहा है। ताजा स्थिति के अनुसार आठ मरीजों को अलग थलग रखा गया है। इनमें से सात को निपाह विषाण मुक्त पाया गया है। आठवें के रक्त के नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि वह केरल में इस वायरस की स्थिति को लेकर नियमित कड़ी निगरानी कर रहे हैं। वहां तीन जून के बाद से कोई नया मामला सामने आने की सूचना नहीं है। 

तीन जून को अरनाकुलम जिले में इस वायरस से पीड़ति का एक मामला आया था जिसके बाद वहां तुरंत शीर्ष संस्थानों से विशेषज्ञों का दल भेज दिया गया जो राज्य सरकार के स्वास्थ्य तंत्र के साथ इस मामले की गहन जांच जुटा है। चार जून को केरल में एक विशेष केंद्र स्थापित किया गया जो लगातार फील्ड में काम कर रहे विशेषज्ञों के संपर्क में है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से शुक्रवार को केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने मुलाकात की और दोनों मंत्रियों के बीच निपाह वायरस की रोकथाम के बारे में विस्तार से चर्चा हुई। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.