ब्रिटेन में है PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी, प्रत्यर्पण के लिए CBI की अपील

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Aug 2018 09:07:19 AM
Nirav Modi accused of PNB scam in Britain, CBI appeals for extradition

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी और भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन सरकार से अनुरोध किया है। नीरव के ब्रिटेन में होने की स्थानीय अधिकारियों की पुष्टि के बाद सीबीआई ने इस भगोड़े आरोपी के प्रत्यर्पण के लिए अपील की है। जांच एजेंसियों को अभी तक हीरा कारोबारी नीरव के ठौर-ठिकानों के बारे में पुख्ता सुराग नहीं मिल पा रहा था। इससे पहले उसके अमरिका में होने की खबरें मिल रही थीं, लेकिन ब्रिटेन की पुष्टि के बाद अब सीबीआई ने अपना प्रयास तेज कर दिया है। 

कर्नाटक के मंत्री ने बाढ़ प्रभावितों पर फेंके बिस्कुट के पैकेट, वीडियो वायरल 

पीएनबी के साथ 14,600 करोड़ रुपए के घोटाले में शामिल अन्य आरोपी मेहुल चौकसी एंटीगुआ में है। उसने निवेश के सहारे वहां की नागरिकता हासिल कर ली है। ब्रिटेन ने सीबीआई से इस बात की पुष्टि की है कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी वहां पर है।  सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने पुष्टि होते ही गृह मंत्रालय को प्रत्यर्पण अनुरोध भेज दिया है।

गत कुछ सालों में बढ़ी असहिष्णुता और भीड़ द्बारा हिंसा की घटनाएं: मनमोहन सिंह 

नीरव को वापस लाने का अनुरोध अब विदेश मंत्रालय के माध्यम से ब्रिटेन भेजा जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने ब्रिटेन के अधिकारियों से नीरव मोदी को उसके खिलाफ इंटरपोल द्बारा जारी रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर हिरासत में भी लेने का अनुरोध किया है। इस साल जून में सीबीआई के अनुरोध पर रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था।

हाथियों को भगाने के लिए नुकीली कीलों का इस्तेमाल: न्यायालय ने कर्नाटक सरकार से मांगा हलफनामा 

नीरव, अमेरिकी नागरिकता वाली उसकी पत्नी अमी मोदी, बेल्जियम नागरिकता वाला भाई निशाल मोदी और मामा मेहुल चोकसी गत जनवरी के पहले सप्ताह में देश छोड़कर चले गये थे। कुछ सप्ताह बाद देश का सबसे बड़ा बैंकिग घोटाला सामने आया था। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.