भगवान बुद्ध के विचारों पर अमल से विवादों का निदान संभव : नीतीश

Samachar Jagat | Saturday, 12 Jan 2019 12:00:08 PM
Nitish can diagnose disputes with the belief of Lord Buddha

गया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि भगवान बुद्ध के विचारों पर अमल करने से किसी भी तरह के विवाद को समाप्त किया जा सकता है।

कुमार ने भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया के कालचक्र मैदान में तीन दिवसीय बौद्ध महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में टकराव का माहौल बनता चला जा रहा है। इस माहौल से छुटकारा पाना होगा, तभी पृथ्वी को बचाया जा सकता है। जब तक पर्यावरण और अपने स्वभाव पर ध्यान नहीं देंगे, तब तक हम इसमें सफल नहीं हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध के विचारों पर अमल एवं उसके वैज्ञानिक पहलुओं पर चर्चा करने विवादों का निदान संभव है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय में कनफ्लिक्ट रिजॉल्यूशन सेंटर का निर्माण किया जायेगा। दुनिया में जितने प्रकार के मतभेद हैं, उसे दूर करने के लिए ऐसे सेंटर बनने चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के प्रति हमारे मन में समभाव का भाव होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बौद्ध महोत्सव सिर्फ एक सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं है, इससे पूरे विश्व को सहिष्णुता का संदेश जाना चाहिए। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.