योग पर किसी का पेटेंट नहीं इसलिए पूरी दुनिया को फायदा-प्रभु

Samachar Jagat | Monday, 04 Dec 2017 10:12:37 PM
No one's patent on yoga, hence the whole world benefits - parbhu

नई दिल्ली। ज्ञान पर चंद लोगों के अधिकार की प्रवृत्ति के प्रति आगाह करते हुए केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि चूंकि योग पर किसी का पेटेंट नहीं है इसलिए इसका फायदा पूरी दुनिया को मिला है। इसके साथ ही मंत्री ने भारत की इस सोच को रेखांकित किया कि ज्ञान तो समूची मानवता के लिए साझा होना चाहिए।

राहुल ने बेरोजगारी और कम पगार को लेकर मोदी पर साधा निशाना

यहां एक कार्यक्रम में प्रभु ने कहा, कल्पना करें, जीवन शैली के प्रबंधन की खोज करने वाला एक ऐसा व्यक्ति है जिसका नाम तक हम नहीं जानते, उस व्यक्ति ने योग की खोज की, कोई नहीं जानता की योग की खोज किसने की इसका कोई पेटेंट नहीं है।

श्रीलंकाई क्रिकेटरों को मॉस्क लगाये देखने पर शर्मिंदा हूं ममता

प्रभु ने कहा-उस (खोजकर्ता) का इस पर कोई मालिकाना हक नहीं है, हम जब भी योग करते हैं तो उसे कोई रायल्टी नहीं मिलती। यह ज्ञान तो समूची मानवता के लिए उपलब्ध है। हमारा मानना है कि इस तरह का ज्ञान समूची दुनिया में साझा होना चाहिए।

मोदी गुजरात में करेंगे एक दर्जन और रैलिया, राहुल का तीन दिवसीय दौरा कल से

मंत्री ने जोर दिया कि पारंपरिक ज्ञान को भारत की चारदीवारी के भीतर ही संरक्षित व सुरक्षित नहीं रखा जाना चाहिए बल्कि इसे समूची दुनिया में फैलाना चाहिए ताकि समूची मानवता इसका फायदा ले सके। कार्यक्रम में आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों को लोकप्रिय बनाने के लिए सरकार की पहलों को रेखांकित किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.