अब हजयात्रियों के लिए सौगात, घर बैठे कर सकेंगे बुकिंग की पुष्टि

Samachar Jagat | Sunday, 08 Jul 2018 12:38:59 PM
Now for the pilgrims,Booking confirmation of sitting at home

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और भारतीय हज कमेटी ने अब हजयात्रियों के लिए सुविधा की नई सौगात पेश की है।

इसके माध्यम से इस साल की हजयात्रा आरंभ होने से कुछ दिनों पहले लोगों के लिए फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा शुरू की जाएगी।

इससे दूरदराज में रहने वाले हजारों लोगों काफी सहूलियत होगी।  इस सुविधा के आरंभ होने से दूरदराज और ग्रामीण इलाकों में हजयात्रियों को यात्रा की तारीख को लेकर ऊहापोह की स्थिति से नहीं गुजरना होगा।

5 केन्द्रीय और 7 राज्यीय योजनाओं के लाभार्थियों से मिले PM मोदी

हज समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान के अनुसार अब लोग घर बैठे फ्लाइट बुकिंग की ऑनलाइन पुष्टि कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अब हज पर जाने वाले लोग हज कमेटी की वेबसाइट पर जाकर फ्लाइट की बुकिंग की पुष्टि कर सकेंगे। खान ने बताया कि पहले ऑनलाइन पुष्टि की सुविधा नहीं होने से लोगों को कई दिन पहले ही प्रस्थान स्थल (इम्बारकेशन प्वाइंट) वाले शहर में पहुंचना पड़ता था।

वाम मोर्चा में आई दरार, कांग्रेस से तालमेल का प्रस्ताव 

इससे उन लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था, जो दूरदराज के इलाकों और गांवों से हज के लिए जाते थे। अब उनको ऐसी समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

30 लाख देसी पेड़ों की दीवार बचायेगी दिल्ली को धूल की घुटन भरी परत से

उन्होंने बताया कि यह सुविधा आरंभ होने से लोग अपनी फ्लाइट वाली तारीख से एक दिन पहले प्रस्थान स्थल वाले शहर पहुंचेंगे। इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

उन्नाव मामला: भाजपा विधायक सेंगर के भाई समेत पांच आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर

इस साल हज यात्रियों के सऊदी अरब प्रस्थान करने का सिलसिला 14 जुलाई से आरंभ होगा। उल्लेख है कि इस बार भारत से करीब 175,000 लोग हज पर जा रहे हैं। इनमें से करीब 128,000 लोग भारतीय हज कमेटी के जरिए हज पर जाएंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.