अब युवाओं का और रोजगार बढ़ेगा

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 07:26:03 PM
Now more employment of youth will increase

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण कोरिया के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को साझा मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मंगलवार को यहां भारत-कोरिया टेक्नोलॉजी एक्सचेंज केन्द्र की स्थापना की गई।

शोपियां में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी ढेर, एक युवक की भी मृत्यु

एमएसएमई मंत्री गिरिराज सिंह तथा दक्षिण कोरिया के एसएमई एवं स्टार्ट अप मंत्री हांग जांग हाक ने राष्ट्रीट लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) में इस केन्द्र के स्थापना की घोषणा की।

इस केन्द्र की स्थापना से दोनों देशों के एमएसएमई के विकास के क्षेत्र में भारत तथा कोरिया के सहयोग से एक नए युग की शुरुआत होने की उम्मीद की जा रही है।  

इस मौके पर सिंह ने कहा कि इस केन्द्र का उद्देश्य भारत तथा कोरिया के एमएसएमई के लिए एक मंच तैयार करना है। यहां से दोनों देशों के उद्यम, नवीनतम प्रौद्योगिकी का पता लगाने तथा उसकी पहचान करने में सहायता, प्रबंधन विशेषज्ञता को साझा करने, उत्पाद विकास तथा कार्यशील विकास के लिए प्रौद्योगिकी के प्रयोग में सहायता कर सकते हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों को पत्र लिखा, सदन में व्यवधान का चक्र खत्म करने की अपील की

उन्होंने कहा कि यह केन्द्र अंतरिक्ष, सोलर ऊर्जा, नैनो टेक्नोलॉजी तथा दूसरी नई-नई आने वाली टेक्नोलॉजी के क्षेत्रों में भी कार्य करेगा।  कोरियाई मंत्री ने कहा कि उनके देश के ठोस औद्योगिक आधार है।

इसमें एमसएमई क्षेत्र को अच्छी तरह से विकसित किया गया है। एडवांस मेन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी, मशीनरी तथा उपकरण, इलेक्ट्रोनिक्स, इलेक्ट्रिकल मशीनरी और उपकरण, रोबेटिक्सक आदि के क्षेत्र में उनके एसएमई काफी आगे हैं।

सोशल मीडिया ने बनाया बालकों को परिपक्व, साइबर अपराध के जाल में फंस रहे हैं किशोर

उन्होंने कहा कि यह केन्द्र दोनों देशों के बीच टेक्नोलॉजी हस्तातंरण को सुगम बनाने की दिशा में काम करेगा।

 इस अवसर पर एनएसआईसी ने दोनों देशों की एसएमई इकाइयों को सुविधा प्रदान करने, सहायता करने तथा उन्हें मदद के लिए दक्षिण कोरिया की स्मॉल बिजनेस कार्पोरेशन (एसबीसी) के साथ एक समझौता भी किया। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.