NRC प्रक्रिया निष्पक्ष, दावों और आपत्ति के लिए मिलेगा मौका : राजनाथ

Samachar Jagat | Monday, 30 Jul 2018 02:21:37 PM
NRC process will be available for fair, claims and objection: Rajnath

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि असम में राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण (एनआरसी) की पूरी प्रक्रिया निष्पक्षता के साथ की गई है और मसौदा सूची में   यदि किसी का नाम छूट गया है तो उसे दावे तथा आपत्तियों के लिए पूरा मौका मिलेगा।

दुनिया के टॉप मार्शल आर्टिस्टों की लिस्ट में शामिल होने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता बने विद्युत जामवाल

सिंह  ने एक बयान जारी कर कहा मैं इस बात को पूरा जोर देकर कहना चाहता हूँ कि यह एक मसौदा है, अंतिम एनआरसी नहीं। हर किसी को दावे एवं आपत्तियां देने का पर्याप्त अवसर दिया जाएगा। कानून में इसका प्रावधान है और हर किसी को सुनवाई का मौका मिलेगा, उसके बाद ही अंतिम एनआरसी का प्रकाशन होगा।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग अनावश्यक भय का माहौल पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूँ कि किसी प्रकार की डर या आशंका की जरूरत नहीं है। कुछ दुष्प्रचार भी किया जा रहा है। गृह मंत्री ने कहा एनआरसी की प्रक्रिया पूरी निष्पक्षता के साथ की गई है।

हो सकता है कुछ लोग आवश्यक दस्तावेज न दे पाए हों, इसलिए दावे एवं आपत्तियों की प्रक्रिया में उन्हें पूरा अवसर मिलेगा। अंतिम एनआरसी के बाद भी सभी को विदेशी नागरिक न्यायाधीकरण में भी जाने का अवसर मिलेगा। सिंह ने साफ किया कि किसी के विरुद्ध प्रतिशोधात्मक कार्रवाई का प्रश्न ही नहीं है।

Saheb Biwi Aur Gangster 3: बॉक्स ऑफिस पर बेअसर साबित हुई संजय दत्त की फिल्म

इसलिए किसी को अनाश्वयक परेशान होने की जरूरत नहीं है। एनआरसी की प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्षता के साथ की गई है, आगे भी पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ यह पूरी की जाएगी। यह प्रक्रिया माननीय उच्चतम न्यायालय की निगरानी में हुई है।

अनुभव सिन्हा का कहना, "अपने 'मुल्क' से प्यार करता है हर हिंदुस्तानी, साबित करने की जिद क्यों"

बॉलीवुड में बायोपिक फिल्मों को लेकर अक्षय कुमार का बड़ा बयान

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.