बातचीत के लिए आगे आए एनएससीएन-के: जेलियांग

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 01:36:05 PM
बातचीत के लिए आगे आए एनएससीएन-के: जेलियांग

कोहिमा। मेघालय के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने उग्रवादी संगठन नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (खापलांग गुट) से अपील की है कि वे हथियार छोड़ कर नागा लोगों के अधिकारों के लिए बातचीत के लिए आगे आए।

जेलियांग शनिवार को म्यांमार के दौरे पर गए जहां से जारी एक बयान के मुताबिक उन्होंने म्यांमार के यांगून में विभिन्न नागा संगठनों के नेताओं से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने नागा नेताओं से कहा कि वे एनएससीए-के के अध्यक्ष एस.एस खापलंग से कहे नागा लोगों के अधिकारों के लिए वह बंदूक छोड़ कर वार्ता के लिए आगे आए।

जेलियांग ने नागा नेताओं से कहा कि वे खापलांग को भारत और म्यांमार की सरकारों के साथ संघर्ष विराम समझौते करने के लिए तैयार करने की कोशिश करे। जेलियांग ने कहा कि नागा राजनीतिक मुद्दे का स्थाईं और सम्मानजनक समाधान खोजने के लिए शांतिपूर्ण वार्ता होनी जरूरी है। 

उन्होंने कहा अगर म्यांमार में सरकार और नागा समुदाय के बीच शांति रहती है तो मैं इस मुद्दे पर खुद भारत के प्रधानमंत्री से बात करुंगा और मुझे विश्वास है कि वह म्यांमार की सरकार से वार्ता कर यहां तथा म्यांमार में इस मुद्दे का समाधान ढूंढेंगे। म्यांमार के साथ लगी भारत की सीमा पर बाड़ लगाने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि नागा लोगों की आबादी सीमा के दोनों तरफ है ऐसे में बाड़ लगना सही नहीं होगा।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.