गंगा की सफाई के लिए मंजूर 298 परियोजनाओं में से 98 शुरू : शेखावत

Samachar Jagat | Monday, 24 Jun 2019 03:05:24 PM
Of the 298 projects sanctioned for cleaning of Ganga, 98 starts: Shekhawat

नयी दिल्ली।  नदियों की सफाई को निरंतर चलने वाली प्रक्रिया बताते हुए जल शक्ति मंत्री गजेंद्र भसह शेखावत ने सोमवार को कहा कि गंगा नदी में प्रदूषण को समाप्त करने के लिए शुरू किए गए नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत मंजूर 298 परियोजनाओं में से 98 पूरी हो गयी हैं। शेखावत ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान विभिन्न पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। 

Rawat Public School

उन्होंने कहा कि गंगा नदी की सफाई के लिए शुरू विभिन्न परियोजनाओं का प्रत्यक्ष प्रभाव देखा जा सकता है। शेखावत ने कहा कि हाल ही में संपन्न कुंभ मेले में 20-25 करोड़ लोगों ने इसे प्रत्यक्ष रूप से महसूस किया।

उन्होंने कहा कि गंगा नदी की सफाई के लिए शुरू नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत अब तक कुल 20 हजार करोड़ रूपए आवंटित किए गए हैं। इस कार्यक्रम के तहत अब तक 298 परियोजनाएं मंजूर की गयी हैं। इनमें से 98 पूरी हो गयी हैं। शेष परियोजनाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान गंगा नदी की सहायक नदियों में प्रदूषण पर भी है। 

गंगा की मुख्य सहायक नदियों जैसे यमुना, रामगंगा, काली, गोमती, सरयू, गंडक, घाघरा आदि के विभिन्न प्रदूषित खंडों में प्रदूषण समाप्त करने के लिए प्रभावी प्रयास किए गए हैं। सहायक नदियों के प्रवाह में सुधार के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार ने गंगा नदी के लिए पर्यावरणीय प्रवाह अधिसूचित किया गया है। इसके तहत उत्तराखंड में और उत्तर प्रदेश में उन्नाव तक गंगा के लिए न्यूनतम प्रवाह स्तर को अनिवार्य बनाया गया है। एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.