मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए एक बार फिर गूगल ने बनाया डूडल 

Samachar Jagat | Thursday, 18 Apr 2019 02:08:44 PM
Once again Google has created a doodle to inspire voters

नई दिल्ली। देश में गुरुवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है और सर्च इंजन गूगल ने इस अवसर पर एक बार फिर डूडल बनाकर मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में बढ-चढकर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया है। दूसरे चरण में देशभर की 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान हो रहे हैं।

चुनाव को लेकर मतदाताओं में जहां एक ओर जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है, वहीं गूगल ने भी अपने डूडल के जरिये लोगों को मतदान के प्रति आकर्षित करने का प्रयास किया है और संदेश दिया है कि लोकतंत्र में  मतदान का कितना महत्व होता है और लोग कैसे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।

इससे पहले चरण के चुनाव के दौरान भी गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को मतदान का महत्व और तरीका समझाया था और अब एक बार फिर गूगल ने दूसरे चरण के चुनाव के दौरान वही डूडल बनाया है। गूगल ने डूडल बनाकर लोगों से मतदान यानी वोट करने की अपील की है। इस डूडल में उंगली पर स्याही लगी दिखाई दे रही है जिस पर क्लिक करते ही यूजर्स को 'हाउ टू वोट इंडिया’ का पेज खुल रहा है।

इस पेज पर मतदान की पूरी प्रक्रिया समझाई गई है। गूगल ने अपने डूडल में उंगुली पर लगी जो नीली स्याही दर्शाई है, वह भारत में मतदान के बाद मतदाताओं को लगाई जाती है। यह स्याही आम तौर पर मतदाताओं की तर्जनी अंगुली पर लगाई जाती है, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि एक ही व्यक्ति बार-बार मतदान न कर सके।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.