हर महीने बनेंगे एक करोड़ स्मार्टफोन,  पांच हजार करोड़ के निवेश से तैयार नए संयंत्र का उद्घाटन

Samachar Jagat | Monday, 09 Jul 2018 07:44:33 PM
One million smartphones will be made every month,Inauguration of new plant ready with investment of five thousand crores

नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि डिजिटल प्रौद्योगिकी लोगों के जीवन को सरल बनाने में महत्तवपूर्ण भूमिका निभा रही है और इसके कारण सेवाओं की उपलब्धता तेज और पारदर्शी हुई है।  

मोदी ने यहां सेक्टर 81 में दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के स्मार्टफोन विनिर्माण के विस्तारित संयंत्र के उद्घाटन के मौके पर कहा सोमवार को डिजिटल प्रौद्योगिकी सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है।

देश में लगभग 40 करोड़ स्मार्टफोन उपयोग में हैं, 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं, बहुत कम दर पर इंटरनेट डाटा उपलब्ध है। देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है।

मेधा पाटकर के खिलाफ मानहानि के आरोप तय 

ये सारी बातें देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं। कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन के साथ  मोदी ने पांच हजार करोड़ के निवेश से तैयार नए संयंत्र का उद्घाटन किया। इसमें हर महीने एक करोड़ स्मार्टफोन तैयार किए जाएंगे।

निर्भया कांड के दोषियों की फांसी की सजा बरकरार, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

उन्होंने कहा सस्ते मोबाइल फोन, तेज इंटरनेट और सस्ते डाटा के कारण  तेज एवं पारदर्शी सेवा उपलब्धता सुनिश्चित हुई है। बिजली-पानी का बिल भरना हो, स्कूल-कॉलेज में दाखिला लेना हो, भविष्य निधि हो या पेंशन; लगभग हर सुविधा ऑनलाइन मिल रही है।

मेट्रो से नोएडा गए मोदी और मून

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने मेट्रो के सफर का लुत्फ उठाया और दोनों सैमसंग मोबाइल के एक संयंत्र का उद्घाटन करने के लिए दिल्ली मेट्रो में बैठकर नोएडा पहुंचे।

कश्मीर घाटी में दो दिन बाद जनजीवन सामान्य रहा

दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों नेता शाम चार बजकर 36 मिनट पर ब्लू लाइन के मंडी हाउस स्टेशन से मेट्रो में सवार हुए और पांच बजकर दो मिनट पर नोएडा बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन पर उतरे।

उन्होंने टोकन खरीदकर आम लोगों के साथ यात्रा की। मोदी के मेट्रो में यात्रा करने से ब्लू लाइन की सेवा में किसी तरह की देरी नहीं हुई। मोदी ने ट्विट किया कि विश्व स्तरीय दिल्ली मेट्रो में राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सवार। हम नोएडा जा रहे हैं। अक्षरधाम मंदिर का खूबसूरत नजारा भी दिखाई दिया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.