फनी के प्रभाव से निपटने के लिए झारखंड में कंट्रोल रूप संचालित

Samachar Jagat | Saturday, 04 May 2019 09:46:05 AM
Operate control mode in Jharkhand to deal with the effects of funi

रांची। झारखंड सरकार ने चक्रवाती तूफान फनी के प्रभाव से राज्य में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश से लोगों की रक्षा करने के लिए सभी जिले के उपायुक्तों को 24 घंटे चलने वाला कंट्रोल रूप संचालित करने का निर्देश दिया है। गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने पत्र जारी कर संबंधित विभागों एवं सभी जिले के उपायुक्तों को निर्देश जारी किया है कि चक्रवाती तूफान फनी को ध्यान में रखते हुये आपदा प्रबंधन के लिए एक कंट्रोल रूम संचालित किया जाये। साथ ही विभाग ने जानकारी दी है कि आपदा प्रबंधन प्रभाग द्वारा राज्य स्तर पर संचालित कंट्रोल रूम का टेलीफोन नंबर 0651-2446923 उपलब्ध कराया है जो कि सातो दिन 24 घंटे कार्यरत रहेगी। 

मौसम विज्ञान केंद्र, रांची की सूचना के अनुसार, 03 से 04 मई 2019 तक चक्रवाती तूफान फोनी से रांची जिला एवं झारखंड राज्य के अन्य जिलों में 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ-साथ तेज बारिश एवं वज्रपात की आशंका व्यक्त की गई है। इससे जान-माल की क्षति भी होने की संभावना है। 

समूद्री तटवर्ती राज्य ओडिशा, पश्चिम बंगाल एवं आंध्र प्रदेश में आज चक्रवाती तूफान फनी से काफी क्षति होने की संभावना बताई जा रही है। झारखंड के पड़ोसी राज्य होने के कारण यहां सुरक्षा एवं बचाव के लिए दिशा-निर्देश दिये गये हैं कि राज्य स्तर पर संचालित कंट्रोल रूम का टेलीफोन नंबर 24 घंटे कार्यरत रहेंगे ताकि जान-माल की कम क्षति हो। एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.