अतिवर्षा की निरतंर निगरानी की जाए - शिवराज

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Aug 2018 04:06:56 PM
Overdraft can be monitored - Shivraj

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में अतिवर्षा और बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों की निरंतर निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। चौहान ने अतिवर्षा से से उत्पन्न स्थिति की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अतिवर्षा वाले क्षेत्रों में निवासियों को सर्तकता और सावधानी बरतने की अग्रिम समझाइश दी जाए। अतिवर्षा, राहत और पुनर्वास की व्यवस्थाओं की निरंतर निगरानी की जाए। बाढ़ की आशंका के क्षेत्रों के निकट पुनर्वास स्थलों को चिह्नित कर आपदा की स्थिति में राहत की समस्त व्यवस्थाएं अग्रिम रूप से की जाएं।

बैठक में बताया गया कि आपदा प्रबंधन केन्द्र भोपाल में राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम का गठन किया गया है। कंट्रोल रूम का टोल फ्री दूरभाष क्रमांक 1079 है। इस पर किसी भी प्रकार की सहायता के लिए फोन किया जा सकता है। राजगढ़, आगर और रतलाम में अतिवर्षा की आशंका के दृष्टिगत सतर्कता के चेतावनी जारी की गई है। धार और बड़वानी में राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल तैनात हैं।

समीक्षा में बताया गया कि एक जून से 20 अगस्त 2018 तक भिण्ड और नीमच जिलों में सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। इस अवधि में सामान्य वर्षा वाले 36 जिले सिंगरौली, उमरिया, दतिया, बड़वानी, बुरहानपुर, मुरैना, सीधी, टीकमगढ़, खण्डवा, शिवपुरी, रतलाम, खरगौन, कटनी, झाबुआ, सीहोर, जबलपुर, आगर-मालवा, रायसेन, दमोह, इन्दौर, मण्डला, मंदसौर, शाजापुर, उज्जैन, होशंगाबाद, गुना, शहडोल, ग्वालियर, श्योपुर कला, नरभसहपुर, विदिशा, रीवा, भछदवाड़ा, भोपाल, पन्ना और सिवनी है। सामान्य से कम वर्षा वाले 13 जिलों में डिण्डोरी, सतना, राजगढ़, छतरपुर, सागर, अनूपपुर, अशोकनगर, अलीराजपुर, धार, देवास, हरदा, बालाघाट और बैतूल हैं।

बैठक में मुख्य सचिव बी पी सिंह, पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला, महानिदेशक नागरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन महान भारत सागर, प्रमुख सचिव गृह मलय श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल, प्रमुख राजस्व आयुक्त मनीष रस्तोगी, अपर पुलिस महानिदेशक राजीव टंडन आदि उपस्थित थे।
एजेंसी 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.