प्रवासी भारतीयों ने सेशेल्स को प्रगति में निभाई अग्रणी भूमिका - सुमित्रा

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 01:25:05 PM
Overseas Indians play Seychelles in leading role - Sumitra

विक्टोरिया।  लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सेशेल्स की प्रगति में प्रवासी भारतीयों के योगदान की सराहना करते हुए कहा है कि उन्होंने ना केवल यहां की संस्कृति को उन्नत बनाने बल्कि अपनी प्रतिभा से औद्योगिक एवं आर्थिक विकास में अग्रणी भूमिका निभाई है।

पहली बार मीडिया के सामने आए SC के चार जज, SC प्रशासन नहीं कर रहा सही तरीके से काम

सेशेल्स में राष्ट्रमंडल संसदीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में भाग लेने आयीं महाजन ने कल देर शाम आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में ये उद्गार व्यक्त किये। महाजन ने कहा कि साथ-साथ आगे बढऩे के लिए भारत और सेशेल्स के बीच के संबंध ऐतिहासिक समझौतों, सांस्कृतिक संबंधों, मैत्री और आपसी समझ पर आधारित हैं। उन्होंने कहा कि सेशेल्स को भारत का निर्बाध प्रेम, स्नेह और बिना शर्त समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा कि भारतवासी वहां जाकर सबसे पहले बसने वालों में से हैं और दशकों के दौरान सेशेल्स की भूमि में रच बस गए हैं ।

जम्मू कश्मीर राज्य के कर्मचारियों को बजट में सातवें वेतन आयोग का तोहफा

महाजन ने सेशेल्स में भारतीय मूल के लोगों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने न केवल सेशेल्स की संस्कृति को उन्नत किया है और उसे आत्मसात किया है बल्कि उन्होंने अनेक क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा भी दिखाई है और इस प्रकार वहां के औद्योगिक और आर्थिक विकास में योगदान दिया है । उन्होंने कहा कि भारत और सेशेल्स के बीच में भारतवंशियों और वहां के लोगों के बीच बहुत प्रगाढ़ संबंध हैं और हिन्द महासागर की उपस्थिति ने वास्तव में उन्हें जोड़ा है। भारतवंशियों की सदिच्छाओं ने दोनों देशों के बीच के मजबूत और जीवंत संबंधों में बहुत योगदान दिया है ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.