पाकिस्तान ने 29 भारतीय कैदी, भारत ने सात पाकिस्तानी कैदी छोड़े

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Aug 2018 11:19:05 AM
Pakistan 29 Indian prisoners, India leaves seven Pakistani prisoners

नई दिल्ली। पाकिस्तान से 26 मछुआरों सहित 29 भारतीय कैदी सज़ा पूरी होने के बाद सोमवार को स्वदेश लौट आए जिसके लिए सरकार ने पाकिस्तान सरकार को धन्यवाद दिया और सात पाकिस्तानी कैदियों को रिहा कर दिया। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार भारतीय नागरिकों को पंजाब में वाघा-अटारी सीमा पर सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों को सौंपा गया। पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने नागरिकों को भारतीय अधिकारियों को सौंपने में मदद की। सूत्रों ने बताया कि सरकार ने पाकिस्तान सरकार को उसके बहुमूल्य सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

ओझा बोले, दुष्कर्म मामले में राजनेताओं-अधिकारियों को बचाने का प्रयास  

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सात पाकिस्तानी कैदियों को भी आज रिहा किया गया है जबकि सात अगस्त को 14 पाकिस्तानी मछुआरों को छोड़ा गया था। बयान में कहा गया कि भारत मानवीय मुद्दों के समाधान को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है जिसमें पाकिस्तान की कैद में भारतीय नागरिकों एवं मछुआरों की रिहाई शामिल है। वर्ष 2018 में पाकिस्तान से 178 भारतीय कैदियों की रिहाई हुई है जिनमें 174 मछुआरे शामिल हैं।

कांग्रेस का शाह के खिलाफ देनदारी छिपाने का आरोप, चुनाव आयोग से कार्यवाही शुरू करने की मांग 

पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार भारतीय कैदियों की रिहाई का फैसला देश की नई संसद की हुई पहली बैठक की पूर्व संध्या पर लिया गया था। सात पाकिस्तानी नागरिकों को रिहा किया और इस तरह भारत की जेलों में बंद पड़ोसी देश के कुल 21 कैदियों को पिछले एक सप्ताह में वापस भेजा जा चुका है।

एक साथ चुनाव कराने से तेज होगी विकास की गति: अमित शाह 

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान के पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण से कुछ दिन पहले दोनों देशों ने एक दूसरे के कैदियों को छोड़ा है। मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में बंद भारतीय मछुआरों और कैदियों की जल्द रिहाई और वतन वापसी समेत मानवीय मुद्दों पर भारत उच्च प्राथमिकता के साथ ध्यान दे रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.