कश्मीर घाटी में रेल सेवा कुछ हद तक बहाल

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 11:42:04 AM
कश्मीर घाटी में रेल सेवा कुछ हद तक बहाल

श्रीनगर । कश्मीर घाटी में चल रहे अशांति की वजह से चार महीने से भी अधिक समय से निलंबित रहे कश्मीर के उत्तरी और दक्षिणी भागों को जोडऩे वाली रेल सेवा को गुरुवार को फिर आंशिक रूप से शुरू कर दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि अगले 10 दिन में पूरी तरह से इसे शुरू किये जाने की उम्मीद है।

 क्षतिग्रस्त ढांचे और रेल पटरियों पर मरम्मत कार्य के पूरा होने के बाद बडग़ाम से श्रीनगर रेलवे स्टेशन तक रेल सेवा को बहाल कर दिया गया। बुधवार को एक परीक्षण के बाद इस सेवा को फिर से शुरू कर दिया गया। उन्होंने बताया कि निर्धारित समय-सारणी के आधार पर दो ट्रेनों को गुरुवार को इस मार्ग पर चलना था, जिसमें से एक सुबह और दूसरी शाम को। 

अभी यात्रियों की संख्या कम है, लेकिन आनेवाले दिनों में इसमें बढ़ोतरी की संभावना है।
अधिकारियों ने बताया कि रेलवे अधिकारी अगले 10 दिन में दक्षिणी कश्मीर के बनिहाल और उत्तरी कश्मीर के बारामूला के बीच 120 किलोमीटर लंबे मार्ग पर सामान्य परिचालन को बहाल करने की योजना पर काम कर रहे हैं। 

क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे और पटरियों का मरम्मत कार्य बहुत तेजी से चल रहा है और जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। बहुत पहले दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिद्दीन के चरमपंथी बुरहान वानी के मारे जाने को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शन के बाद नौ जुलाई को एहतियात के तौर पर उत्तरी रेलवे ने इस सेवा को निलंबित कर दिया था।

इस अशांति के बीच अब तक 86 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों अन्य लोग घायल हुए हैं। अपनी सेवाओं में हुई बाधा और नुकसान की वजह से रेलवे को भारी नुकसान हुआ है।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.