पटनायक ने गोयल से की किसानों की समस्याओं का निदान करने की अपील

Samachar Jagat | Monday, 05 Nov 2018 08:32:20 AM
Patnaik urges Goyal to diagnose problems of farmers

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्रीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल से रविवार को भूमि अधिग्रण के कारण जमीन खोने वाले किसानों की समस्याओं का निदान करने की अपील की। 


पटनायक ने गोयल को लिखे पत्र में कहा कि महानदी कोल लिमिटेड (एमसीएल) ने कोयला असर क्षेत्र (अधिग्रहण और विकास) अधिनियम के तहत अंगुल और झारसुगुडा जिले में कोयला खनन के लिए 23 हजार हेक्टेयर से अधिक जमीन का अधिग्रहण किया है। इनमें से सिर्फ 10 हजार सात सौ हेक्टेयर भूमि का अभी तक उपयोग किया गया है तथा तीन हजार चार सौ हेक्टेयर भूमि का उपयोग अगले पांच वर्षों में करने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि बाकी बची नौ हजार दो सौ 50 हेक्टेयर भूमि में से तीन हजार छह सौ हेक्टेयर भूमि के उपयोग की कोई योजना नहीं है। 

उन्होंने जमीन खोने वाले किसानों की समस्याओं की ओर श्री गोयल का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि एमसीएल जिस जमीन का उपयोग वास्तविक खनन को लिए कर रहा है सिर्फ उसी जमीन वाले किसानों का पुनर्वास कर रहा है। इस वजह से जमीन खोने वाले किसानों को पुनर्वास के लिए इंतजार करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जमीन खोने वाले किसानों को न तो विकास योजना का लाभ मिल पा रहा है और जब तक उन्हें मुआवजा नहीं मिल जाता है, तब तक वे अपना घर भी बना सकते हैं। एजेंसी

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.