PM मोदी स्वतंत्रता दिवस पर कर सकते हैं आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ की घोषणा

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Aug 2018 02:39:42 PM
PM Modi can do Independence Day announcement of launch of Ayushman Bharat Yojana

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुछ राज्यों में प्रायोगिक तौर पर आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (एबी-एनएचपीएस) का शुभारंभ करने की घोषणा कर सकते हैं। सूत्रों ने ये जानकारी देते हुए बताया कि उनकी यह महत्वाकांक्षी योजना पूरी तरह से सितंबर तक शुरू होने की संभावना है।

फिल्म 'पद्मावत' में महारावल रत्नसिंह के किरदार के लिए शाहिद कपूर नहीं बल्कि ये सुपरस्टार था भंसाली की पहली पसंद

इस योजना का मकसद हर गरीब परिवार को हर साल 5 लाख रुपए तक का बीमा उपलब्ध कराना है। इस योजना से 1० करोड़ से अधिक गरीब परिवार लाभान्वित होंगे। सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में इस योजना के बारे में बात करेंगे और वे बुधवार को कुछ राज्यों में प्रायोगिक तौर पर इसे शुरू करने की घोषणा भी कर सकते हैं।

अधिकारी ने बताया कि पंजाब, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली का अभी इस योजना में शामिल होना बाकी है जबकि ओडिशा ने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है। अधिकारी के मुताबिक अभी 22 राज्यों ने ''ट्रस्ट मॉडल’’ के तौर पर इस योजना को लागू करने की बात कही है।

सोनाली बेंद्रे की लेटेस्ट तस्वीरों के साथ ऋतिक रोशन की एक्स वाइफ सुजैन खान ने इंस्टा पर शेयर की इमोशनल पोस्ट

केंद्र ने इस योजना के लिए 1०,००० करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित की है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये दुनिया में, सरकार द्बारा वित्त पोषित सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। हालांकि अभी केंद्र द्बारा राज्यों को अपना कोष जारी करना बाकी है। 

Sui Dhaaga: पहली बार सिल्वर स्क्रीन पर नजर आया अनुष्का- वरुण का ये अंदाज, Trailer से नहीं हटा पाएंगे नजरें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस योजना के तहत बीमा करने के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध करने की औपचारिक प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.