5 केन्द्रीय और 7 राज्यीय योजनाओं के लाभार्थियों से मिले PM मोदी

Samachar Jagat | Saturday, 07 Jul 2018 04:22:24 PM
PM Modi meets 5 central and 7 state beneficiaries

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को केन्द्र और राज्य की विभिन्न बारह योजनाओं के लाभार्थियों से रुबरु हुए। प्रधानमंत्री बनने के बाद राजधानी जयपुर की पहली और प्रदेश की चौथी यात्रा पर शनिवार को पिंकसिटी आएं मोदी ने केन्द्र की 5 और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सात योजनाओं के लगभग दो लाख 38 हजार लाभार्थियों के साथ जन संवाद किया। लाभार्थियों में कुछ लोग सभा के मंच पर मोदी से मिले जिनके हाथ में खेती के उपकरण थे।

गुलाबी नगर में नमो-नमो, प्रधानमंत्री ने 2100 करोड की योजनाओं की सौगात दी

इनमें किसानों ने हल और जेली लेकर प्रधानमंत्री के साथ फोटो खिचवाई। देश के इतिहास में संभवत: यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री द्वारा जनकल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के लाभांवितों से रूबरू होने के साथ ही लाभार्थियों से योजनाओं की कमियों और उनमें सुधार के संबंध में सीधी बातचीत की।

उन्होंने केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना , राष्ट्रीय बाल विकास परियोजना और कौशल भारत योजना के लाभार्थियों से जन संवाद किया। इसी तरह मोदी ने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य कार्ड योजना, मुख्यमंत्री जल स्वालंम्बन योजना , श्रमिक कल्याण कार्ड योजना , मुख्यमंत्री पालनहार योजना , छात्रा स्कूटी वितरण योजना और पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के लाभार्थियों से जन संवाद किया।

मोदी ने विरोधी दलों द्वारा सेना की क्षमता और उसके सर्मपण पर उठाए जाने वाले सवालों को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इन पार्टियों और नेताओं ने देश के स्वाभिमान के लिए सर्वस्व लुटाने वालेे जवानों और सेना का अपमान कर महापाप किया है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने वर्षो से लंबित सैनिकों के वन रेंक वन पेंशन मामले को लागू कर सैनिकों की मांग पूरी की है। उन्होंने अपने विरोधियों पर चुटकी लेते हुए कहा कि देश में एक वर्ग ऐसा है जिसे मोदी एवं भाजपा से हमेशा से ही नफरत रही है और वह सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों को सफल नहीं देखना चाहते ,लेकिन राजस्थान के अलग-अलग शहरों से आए इन लाभार्थियों ने यह साबित कर दिया है कि सरकार की योजनाएं प्रभावी है और इन योजनाओं से उनके जीवन में बेहतर बदलाव आया है।

फिर हुई बालटाल के रास्ते से बाबा बर्फानी की यात्रा स्थगित, पहलगाम मार्ग से जारी

उन्होंने कहा कि केन्द्र और बीजेपी शासित राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं से लाभांवित हुए ऐसे लाभार्थियों से ही और लोगों को प्रेरणा मिलेगी और यही लोग इन योजनाओं के प्रचार प्रसार में सहभागी बनेगें। इससे अन्य लोगों को भी आगे बढने की जागरूकता पैदा होगी।

मोदी ने अपने चार साल के कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा कि केन्द्र द्वारा संचालित की गई योजनाओं और आम लोगों की भागीदारी ने यह साबित कर दिया है कि उनके नेतृत्व में चल रही सरकार जन आंकाक्षाओं पर खरी उतरी है और आम लोगों का भी सरकार के प्रति विश्वास बढा है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य की बीजेपी सरकार की नीति न तो अटकाने की और न लटकाने की रही है और यही वजह है कि उसने समाज के सभी वर्गो के लिए त्वरित फैसले लेकर देश के हर क्षेत्र , हर वर्ग के उत्थान के लिए पूरी क्षमता के साथ काम किया है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.