मोदी दो दिवसीय नेपाल दौरे पर, रामायण सर्किट का करेंगे उद्घाटन

Samachar Jagat | Friday, 11 May 2018 10:19:21 AM
pm Modi on a two-day visit to Nepal  Ramayana circuits will inaugurate

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दो दिवसीय नेपाल दौरे के लिए आज रवाना हो गए। मोदी ने नेपाल यात्रा के पहले कल अपने वक्तव्य में कहा कि नेपाल लोकतंत्र के लाभों को फलीभूत करके एक नये युग में प्रवेश कर रहा है और तीव्र आर्थिक प्रगति एवं विकास की ओर अग्रसर हो रहा है।

भारत नेपाल सरकार के समृद्ध नेपाल, सुखी नेपाली के विजन को लागू करने में एक दृढ़ साझीदार बना रहेगा। उन्होंने कहा कि वह नेपाल में राजनीतिक नेताओं एवं मित्रों से मिलने को लेकर उत्सुक हैं। उन्हें विश्वास है कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच परस्पर लाभ, सौहाद्र्र एवं समझ पर आधारित जनकेन्द्रित साझेदारी और मजबूत होगी।

नीति आयोग ने 16 अरब डॉलर के वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे का स्वागत किया

उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा गत माह ओली की भारत यात्रा के तुरंत बाद हो रही है। ये उच्चस्तरीय नियमित संवाद उनकी सरकार के पड़ोसी पहले की नीति तथा सबका साथ सबका विकास के ध्येय के संकल्प को दर्शाता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कल यहां नियमित ब्रीफिंग में बताया था कि मोदी की यात्रा जनकपुर से आरंभ होगी जहां वह ओली के साथ मिलकर रामायण सर्किट का उद्घाटन करेंगे तथा वहां एक नागरिक अभिनंदन समारोह सभा को भी संबोधित करेंगे। 

नेपाली मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार मोदी आज पटना से हेलीकॉप्टर से सीधे जनकपुर पहुंचेंगे जहां वह सीधे जानकी मंदिर जाएंगे जहां ओली के साथ रामायण सर्किट का उद्घाटन करेंगे और जनकपुर से अयोध्या के लिए बस सेवा भी आरंभ करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद मोदी जनकपुर धाम में नागरिक अभिनंदन समारोह में शिरकत करेंगे। इसके बाद वह काठमांडू जाएंगे जहां उनकी पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अगवानी की जाएगी।

काठमांडू में मोदी राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी और उपराष्ट्रपति नंद किशोर पुन से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ओली के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे और रिमोट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नेपाल में बनने वाली सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना अरुण-3 की आधारशिला रखेंगे। मोदी पूर्व प्रधानमंत्रियों - शेरबहादुर देउबा और पुष्पकमल दहल प्रचंड से मिलेंगे।

12 जून को सिंगापुर में मिलेंगे ट्रंप और उन

प्रधानमंत्री कल सुबह मस्तांग में काली गंडकी नदी के किनारे स्थित मुक्तिनाथ मंदिर के दर्शन के लिए जाएंगे और दोपहर बाद काठमांडू लौट कर पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद वह राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल और समाजवादी संघीय फोरम -नेपाल के नेताओं से भी मिलेंगे। शाम को काठमांडू के टुण्डीखेल मैदान में वह ओली के साथ काठमांडू नगर निगम के अभिनंदन समारोह में शिरकत करेंगें। समारोह में मोदी को काठमांडू नगर की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी जाएगी और उनका संबोधन होगा। इसके पश्चात वह स्वदेश लौट जायेंगे।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.