pm मोदी के स्वीडन और ब्रिटेन दौरे की खास बातें

Samachar Jagat | Monday, 16 Apr 2018 01:21:50 PM
PM Modi's special visits to Sweden and Britain

नेशनल डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज से दो देशों की यात्रा शुरू हो रही है और इन यात्राओं से देश को फायदा होगा या नहीं यह तो बाद में ही पता चल पाएगा लेकिन आज खुद मोदी ने कहा की आगामी यात्रा इन देशों के साथ सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने में फायदेमंद साबित होगी, इससे यह अंदाजा तो लगाया जा सकता है की मोदी को अपनी इन यात्राओं से यह विश्वास तो है की इन देशों के साथ भारत के संबंध पहले के मुताबिक और प्रगाढ़ और मजबूत होंगे।

17 से 20 अप्रैल तक होगा दौराः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वास व्यक्त किया है कि उनकी ब्रिटेन और स्वीडन की आगामी यात्रा इन देशों के साथ सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने में फायदेमंद साबित होगी। मोदी ने स्वीडन और ब्रिटेन की आज से शुरू यात्रा से पहले जारी वक्तव्य में कहा कि वह 17 से 20 अप्रैल तक स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर रहेंगे।

कई देशों के प्रमुखों को करेंगे संबोधितः

इस यात्रा के दौरान मोदी द्विपक्षीय बैठकों के अलावा भारत तथा नार्वे, फिनलैंड, आईलैंड, डेनमार्क शिखर सम्मेलन और राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक को संबोधित करेंगे। इसके अलावा मोदी द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगे।

मोदी स्वीडन की पहली यात्रा परः
आपकों बता दे की प्रधानमंत्री वैसे तो कई देशों की यात्रा कर चुके है लेकिन स्वीडन की यह उनकी पहली यात्रा होगी। मोदी ने कहा कि वह स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन के निमंत्रण पर 17 अप्रैल को स्टाकहोम में रहेंगे। भारत और स्वीडन के बीच गहरे दोस्ताना सम्बन्ध हैं जो लोकतांत्रिक मूल्यों और मुक्त, समावेशी एवं नियमों वाली वैश्विक व्यवस्था पर आधारित है।

व्यवसाय जगत के लोगों से करेंगे मुलाकातः
मोदी ने कहा, मैं और लोफवेन दोनों देशों की व्यवसाय जगत की प्रमुख हस्तियों से बातचीत करेंगे। इस बातचीत में व्यापार एवं निवेश, नवोन्मेष, कौशल विकास, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ ऊर्जा तथा स्वास्थ्य एवं डिजिटलाइजेशन पर परस्पर सहयोग की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। 

2017 में की थी 13 देशों की यात्राः

श्रीलंका- मई 201

जर्मनी- मई 2017

स्पेन- मई 2017

रूस- जून 2017

फ्रांस- जून 2017

कजाकिस्तान- जून 2017

पुर्तगाल- जून 2017

अमेरिका- जून 2017

नीदरलैंड- जून 2017

इजरायल- जुलाई 2017

चीन- सितंबर 2017

म्यांमार- सितंबर 2017

फिलीपींस- नवंबर 2017
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.