पीएम मोदी शनिवार को करेंगे कृषि उन्नति मेले का उद्घाटन

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Mar 2018 04:11:38 PM
PM Modi to inaugurate Krishi Upgradation Fair on Saturday

नई दिल्ली। 17 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेले का उद्घाटन करेंगे। इसका उद्देश्य आधुनिक कृषि प्रौद्योगिकियों के प्रति लोगों को जागरुक करना और किसानों की प्रतिक्रिया जानना है। ये मेला पूसा परिसर में आयोजित होगा और इसकी शुरुआत 16 मार्च से होगी।

असम और मिजोरम सौहार्द से सुलझाएं सीमा विवादः राजनाथ

मेला की शुरुआत के अगले दिन प्रधानमंत्री लाखों किसानों, कृषि वैज्ञानिकों और अन्य संबंधित लोगों को संबोधित करेंगे। मोदी जैविक खेती से संबंधित एक पोर्टल की भी शुरुआत करेंगे और 25 कृषि विज्ञान केंद्रों का शिलान्यास करेंगे। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने मीडिया से कहा कि प्रधानमंत्री इस मौके पर प्रगतिशील किसानों को कृषि कर्मन अवार्ड और पंडित दीनदयाल उपाध्याय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

उन्होंने इस वाॢषक मेले के आयोजन में होने वाले खर्च की जानकारी देने से बचते हुए कहा कि इसमें दो राज्यों के मुख्यमंत्रियों और 6 राज्यों के कृषि मंत्रियों के भाग लेने का अनुमान है। इस मेला में 600 से अधिक स्टॉल होंगे। इसमें कृषि एवं इससे जुड़े क्षेत्रों से संबंधित आधुनिक प्रौद्योगिकियों समेत सूक्ष्म- सिंचाई, अपशिष्ट जल का इस्तेमाल तथा पशुपालन एवं मत्स्यपालन की प्रदर्शनी होगी।

हंगामे की भेंट चढ़े शून्यकाल और प्रश्नकाल, राज्यसभा दो बजे तक स्थगित 

इसमें किसानों की आय दोगुनी करने, सहकारी संगठनों आदि पर आधारित थीम पैवेलियन भी होंगे। परिधान, खाद्य प्रसंस्करण और वाणिज्य मंत्रालय तथा पूर्वोत्तर परिषद स्टॉल लगाएंगे। कृषि शोध तथा प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को प्राथमिकता में रखते हुए हर साल इस मेले का आयोजन किया जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.