प्रभु ने शहरों में साइकिल के लिए अलग लेन बनाने की वकालत की

Samachar Jagat | Friday, 11 Jan 2019 02:23:57 PM
prabhu advocates to make separate lanes for bicycles in cities

नयी दिल्ली। वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को शहर में साइकिल सवारों के लिए विशेष लेन बनाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि साइकिल का इस्तेमाल पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों के लिए कई दृष्टि से लाभदायक है। उन्होंने कहा, शहरों की योजना बनाते समय साइकिल चालकों पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है। साइकिल चलाने वालों और पैदल यात्रियों के लिए विशेष लेन होने चाहिए।

प्रभु ने भारत में साइकलिंग  के फायदों को लेकर टेरी की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। मंत्री ने कहा कि साइकिल को परिवहन के एक महत्वपूर्ण माध्यम के रूप में प्रोत्साहित करना पर्यावरण, स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था के लिए कई मामलों में लाभदायक है।

प्रभु ने कहा,  इससे ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने और दिल्ली की प्रमुख समस्याओं में से एक वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय ने साइकिलों के विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक परिषद का गठन किया है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.