राष्ट्रपति ने मोटर वाहन विधेयक को मंजूरी दी

Samachar Jagat | Saturday, 10 Aug 2019 12:56:17 PM
President approved the Motor Vehicles Bill

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने जैसे नियमों को सख्त और यातायात नियमों के उल्लंघन पर अधिक जुर्माने का प्रस्ताव किया गया है। 
संसद ने इस हफ्ते की शुरुआत में इस विधेयक को मंजूरी दे दी थी।
 
एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि मोटर वाहन संशोधन विधेयक 2019 को नौ अगस्त 2019 को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है। राज्यसभा में इस विधेयक को 31 जुलाई को कुछ संशोधन के साथ मंजूरी मिल गई थी। जिसके बाद इसे फिर से लोकसभा में मंजूरी के लिए लाया गया था। इसे अंतत: पांच अगस्त को संसद के दोनों सदनों सदनों से मंजूरी मिली। 

नए कानून के तहत, आपातकालीन वाहनों को रास्ता नहीं देने और अयोग्य होने के बावजूद गाड़ी चलाने के लिए 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस मानदंडों का उल्लंघन करने वाले एग्रीगेटर्स पर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। -(एजेन्सी) 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.