मातृभाषा में दी जाये प्राथमिक शिक्षा : वेंकैया

Samachar Jagat | Monday, 05 Aug 2019 11:43:56 AM
Primary education should be given in mother tongue: Venkaiah

पटना। उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि बच्चों को प्राथमिक शिक्षा उनकी मातृभाषा में ही दी जानी चाहिए।


नायडू ने यहां पटना हाई स्कूल की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि मौजूदा समय में बच्चों को कॉन्वेंट स्कूल में भेजने की संस्कृति विकसित हुई है। इसके पीछे तर्क है बच्चों की पढ़ाई यदि कॉन्वेंट स्कूल में हुई तो वे नई ऊंचाइयों को हासिल करने के योग्य बन सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि यह समझना जरूरी है कि किसी भी व्यक्ति के मन में भाव और विचार उनकी मातृभाषा में ही उत्पन्न होते हैं। ऐसे में कम से कम बच्चों की प्राथमिक शिक्षा उनकी मातृभाषा में ही होनी चाहिए।

उप राष्ट्रपति ने कहा कि वैसे लोग भ्रम में हैं, जो यह मानते हैं कि कॉन्वेंट स्कूल में पढऩे वाले बच्चे ही अपने जीवन में सफल होते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, वह स्वयं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री की शिक्षा-दीक्षा कॉनवेंट स्कूल में नहीं हुई। 

उन्होंने कहा कि जीवन में कामयाब होने के लिए शिक्षा का माध्यम महत्वपूर्ण नहीं होता बल्कि जरूरी होती है प्रतिभा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.