प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 आयुष विशेषज्ञों पर जारी किया डाक टिकट 

Samachar Jagat | Friday, 30 Aug 2019 01:32:56 PM
Prime Minister Narendra Modi issued postage stamp on 12 AYUSH experts

इंटरनेट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 आयुष विशेषज्ञों के नाम से डाक टिकट जारी किया।


loading...

जिनमें मुख्य रूप से राजवैद्य बृहस्पति देव त्रिगुणा, वैद्य शास्त्री शंकर दाजी पदे, हकीम मोहम्मद कबीरूद्दीन, वैद्य भास्कर विश्वनाथ गोखले, वैद्य भूणषणम के राघवन थिरूमूलपाड, डाॅ. के.जी. सक्सेना, वैद्य यादव त्रिकम, स्वामी कुवलयानंद, हकीम मोहम्मद अब्दुल अजीज लखनवी, डाॅ. दीनशाॅ मेहता, महर्षि महेश योगी, तिरू टी.वी. संबाशिवम पिल्लई के नाम से डाक टिक जारी किएं गएं है। 


इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश भर में 12,500 आयुष केन्द्र बनाने का लक्ष्य है। जिनमें 10 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केन्द्रों का उद्घाटन किया गया।

उन्होेंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि इस वर्ष 4,000 ऐसे आयुष केन्द्र स्थापित किएं जाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जितने मरीजों को अब मुफत इलाज मिला है, वो अगर इसके दायरे में ना होते हो उन्हें 12 हजार करोड़ रूपए से अधिक खर्च करने पडे़। एक प्रकार से देश के लाखों गरीब परिवारों के 12 हजार करोड़ रूपए की बचत हुई है।

उन्होेंने कहा कि प्रिवेंशन और अफोर्डबलिटी के साथ देश में इंफ्रास्ट्रक्चर पर तेजी से काम चल रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सिर्फ माॅर्डन मेडिसिन ही नहीं, आयुष की शिक्षा में भी अधिक और बेहतर प्रोफेशनल्स आएं है।

इसके लिए आवश्यक सुधार किएं जा रहे है। आयुष ग्रिड का आइडिया भी प्रशंसनीय है। इससे आयुष सेक्टर से जुडे़ अनेक दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलेगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.