लाल किले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांचवीं बार फहरायेंगे तिरंगा

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Aug 2018 06:05:11 PM
Prime Minister Narendra Modi will unfurl the national-flag for the fifth time of the Red Fort

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। देश भर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार को 72वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। मुख्य समारोह राजधानी के ऐतिहासिक लाल किले पर होगा जहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तिरंगा फहराने के बाद किले के प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करेंगे। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लाल किले से पांचवां संबोधन होगा। लाल किले के लाहौरी गेट पहुंचने पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे और रक्षा सचिव संजय मित्रा के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगी।

चुनाव आयोग ने दिया स्पष्ट संकेत, कहा-लोस और विस चुनाव एक साथ संभव नहीं

इसके बाद दिल्ली एरिया के जनरल ऑफिसर इन कमान ले जनरल असित मिस्त्री प्रधानमंत्री को सलामी मंच तक लेकर जाएंगे जहां सेना और पुलिस के जवान प्रधानमंत्री को सलामी देंगे। प्रधानमंत्री सलामी गारद का भी निरीक्षण करेंगे। सलामी गारद के बाद प्रधानमंत्री लाल किले के प्राचीर पर जाएंगे जहां रक्षा मंत्री सीतारमण, रक्षा राज्य मंत्री डॉ. भामरे, सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ उनका स्वागत करेंगे।

लोकसभा चुनाव के बाद मोदी सरकार की सत्ता में वापसी नहीं: राहुल

इसके बाद प्रधानमंत्री तिरंगा फहराएंगे और इसी दौरान 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। तिरंगा फहराए जाने के दौरान सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस के 32 अधिकारियों और जवानों का राष्ट्रीय ध्वज गार्ड प्रधानमंत्री को राष्ट्रीय सलामी देगा। नौसेना का बैंड इस दौरान राष्ट्र गान की धुन बजाएगा। राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के बाद प्रधानमंत्री देशवासियों को संबोधित करेंगे जिसके बाद स्कूली छात्र और एनसीसी कैडेट राष्ट्र गान गाएंगे।

सडक़ सुरक्षा स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बने : गडकरी

इस समारोह में दिल्ली के 16 स्कूलों के 700 एनसीसी कैडेट हिस्सा ले रहे हैंं। ये कैडेट देश प्रेम के गीत और राष्ट्र गान गाएंगे। इसके अलावा दिल्ली प्रशासन के 36 स्कूलों की 3500 छात्राएं भी राष्ट्र गान गाएंगी। दिल्ली प्रशासन के 72 स्कूलों के 5000 हजार से अधिक छात्र समारोह देखने आएंगे। ये सब मिलकर भारत के नक्शे के अनुरूप आकृति बनाएंगे।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.