प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे फिलीस्तीन

Samachar Jagat | Friday, 08 Dec 2017 09:49:41 AM
Prime Minister Narendra Modi will visit Palestine

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा येरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के बाद उपजे विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलीस्तीन की यात्रा पर जाएंगे।

फिलीस्तीन के राजदूत अदनान ए अलीहाइजा ने राज्यसभा टेलीविजन पर येरुशलम मुद्दे पर एक चर्चा के दौरान बताया कि मोदी फिलीस्तीन की यात्रा पर जाएंगे। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि प्रधानमंत्री की यह यात्रा कब होगी? उन्होंने कहा मैं यहां घोषणा करता हूं और आपसे पहले कोई यह नहीं जानता था कि मोदी फिलीस्तीन की यात्रा पर जाने वाले हैं।

अलीहाइजा ने कहा कि भारत हमेशा फिलीस्तीन के हितों के लिए समर्थक रहा है। मोदी इस वर्ष की शुरुआत में भी फिलीस्तीन की यात्रा पर गए थे और इजरायली के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अगले महीने भारत आने वाले हैं। अमेरिका द्वारा येरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने पर भारत ने संतुलित प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि फिलीस्तीन को लेकर उसकी स्वतंत्र एवं सतत नीति बरकरार है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां कहा कि फिलीस्तीन को लेकर भारत का रुख स्वतंत्र एवं सतत है जो हमारे हितों एवं ²ष्टिकोण के आधार पर बना है और यह किसी अन्य तीसरे देश द्वारा तय नहीं किया गया है। ट्रंप ने अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से येरुशलम स्थानांतरित करने को मंजूरी दे दी। इस प्रकार से अमेरिका येरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर आधिकारिक मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। अमेरिका के इस कदम की पूरे विश्व में व्यापक आलोचना हो रही है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.