तंबाकू का निषेध करें युवा: मोदी

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Oct 2019 10:59:39 AM
Prohibit tobacco, youth: Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं से तंबाकू विशेषकर ई. सिगरेट का निषेध करने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा कि इसके के संबंध में भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में देशवासियों को तंबाकू और ई. सिगरेट के दुष्प्रभावों के बारे में आगाह किया। उन्होंने कहा कि तंबाकू का सेवन करने से युवाओं का शारीरिक और मानसिक विकास प्रभावित होता है और वे अपने जीवन लक्ष्य से भटक जाते हैं।


loading...

उन्होंने कहा कि तंबाकू के सेवन के परंपरागत तरीकों से लोग भली भांति परिचित है लेकिन ई. सिगरेट के तौर तरीेके अलग हैं। इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों को सामान्य तौर पर पहचान नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि ई. सिगरेट के बारे में भ्रांतियां फैलायी जा रही है और इसे हानिकारक नहीं माना जा रहा है। लेकिन इसमें निकोटीन है और यह मस्तिष्क को प्रभावित करता है।

उन्होंने कहा कि तंबाकू का आदी हो जाने के परिणाम स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते हैं और इससे छुटकारा पाना कठिन हो जाता है। तंबाकू को सेवन करने वाले लोग अक्सर कैंसर, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के मरीज हो जाते हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.