PSLV-C40 के प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुरू

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jan 2018 06:49:12 PM
PSLV-C40 launches the countdown to launch

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के शुक्रवार को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) सी 40 के जरिए कार्टोसैट-2 समेत 31 उपग्रहों के संबंधी 28 घंटे की उल्टी गिनती का काम सुचारू रूप से चल रहा है।

आतंकी अफजल गुरु के बेटे के 12वीं की परीक्षा में 82.2 प्रतिशत अंक

इसरो सूत्रों के अनुसार उल्टी गिनती गुरुवार सुबह 05:29 पर शुरू हुई और चौथे चरण का प्रणोदक इंधन भरने का काम (पीएस4) पूरा हो गया है और पीएसएलवी शुक्रवार सुबह 09:28 पर अपने गंतव्य की ओर रवाना हो जाएगा।

इसरो को पिछले वर्ष अगस्त में उस समय झटका लगा था जब पीएसएलवी 39 उष्मा कवच समस्या के कारण नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1 एच प्रक्षेपण करने में असफल रहा था।

हनीप्रीत के मामले में सुनवाई 21 फरवरी तक स्थगित

इस 42 वीें उड़ान का प्राथमिक लक्ष्य 710 किलो वजनी कार्टोसेट-2 शृंखला के उपग्रह को पृथ्वी पर आंकड़ों के संकलन के लिए अंतरिक्ष में स्थापित करना है। यह प्रक्षेपण भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि अंतरिक्ष में स्थापित होने वाला यह सौंवा उपग्रह होगा।

पीएसएलवी-सी 40 के जरिए अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले इन सभी 31 उपग्रहों का कुल वजन 1323 किलोग्राम है। इनमें भारत का एक नैनो उपग्रह हैं। शेष तीन सूक्ष्म उपग्रह और 25 नैनो उपग्रह कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस , कोरिया गणराज्य ,ब्रिटेन और अमेरिका के है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.