राहुल गांधी का अगला कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय

Samachar Jagat | Tuesday, 05 Dec 2017 08:24:37 PM
Rahul Gandhi to be next Congress president

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में राहुल गांधी एकमात्र वैध उम्मीदवार रह गये हैं। पार्टी में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अयोध्या में चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के निर्वाचन अधिकारी एम रामचंद्रन ने एक बयान में बताया कि राहुल के पक्ष में दाखिल किए गये सभी 89 नामांकन पत्रों के सेट वैध पाये गये। नामांकन पत्रों के ये सेट सभी राज्यों के प्रतिनिधियों की ओर से कल दाखिल किए गये थे।

रामचंद्रन ने कहा, हमने सभी नामांकनों पत्रों की जांच की और पाया कि सभी 89 नामांकन पत्र वैध हैं। अब केवल एक वैध मनोनीत उम्मीदवार राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में हैं। 

ट्विटर पर मोदी के फॉलोवर की संख्या 52 प्रतिशत बढ़ी

राहुल गांधी की तरफ से कल सभी राज्यों के पार्टी प्रतिनिधियों की ओर से 89 नामांकन पत्रों के सेट दाखिल किये गये। उन्होंने राहुल के नेतृत्व में विश्वास जताते हुए उनके नाम का प्रस्ताव किया। कल राहुल के नामांकन पत्र दाखिल करने के अवसर पर वरिष्ठ एवं युवा पीढ़ी के लगभग सभी प्रमुख नेता कांग्रेस मुख्यालय में उपस्थित थे। 

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राहुल को जहां कांग्रेस का लाडला करार दिया वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने कहा था कि वह अच्छे भावी प्रधानमंत्री होंगे। नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 11 दिसंबर है। पार्टी संविधान के अनुसार उसी के बाद नये अध्यक्ष के निर्वाचन की औपचारिक घोषणा की जाएगी।

राहुल का जन्म 19 जून 1970 को हुआ था। उनकी शिक्षा पहले घर और फिर दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कालेज से हुई। उन्होंने हार्वर्ड तथा फ्लोरिडा में रॉलिंस कालेज से कला में स्नातक किया। उन्हें केम्ब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रनटी कालेज से डेवलमेंट स्टडीज में एम.फिल की उपाधि मिली। 

शरद यादव अपने उपर हुई कार्रवाई के लिए स्वयं जिम्मेवारः वशिष्ठ

उन्होंने इसके बाद लंदन के सामरिक सलाहकार समूह मानीटर ग्रुप के साथ काम करना शुरू किया और वहां वह तीन साल तक रहे। राहुल राजीव गांधी फाउंडेशन के न्यासी रहे। वह जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड, संजय गांधी मेमोरियल ट्रस्ट, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट से जुड़े रहे। कांग्रेस उपाध्यक्ष वर्ष 2004 में पहली बार अमेठी से लोकसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए थे।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.