रेलवे ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है:मनोज सिन्हा

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Jan 2019 05:12:40 PM
Railways are working fast towards increasing the speed of trains: Manoj Sinha

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

सीतापुर। केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि रेल गाडिय़ों की स्पीड बढ़ाने का विकल्प तैयार किया जा रहा है और पुणे से मुंबई के बीच 320 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली ट्रेन की कार्य योजना पर काम किया जा रहा है जबकि 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली ट्रेन का परीक्षण जारी है। 


सिन्हा बुधवार को यहां खैराबाद अवध रेलवे स्टेशन पर डालीगंज-सीतापुर रेलमार्ग के आमान परिवर्तन कर ब्राडगेज का शुभारम्भ कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लखनऊ-सीतापुर रेलमार्ग के आमान परिवर्तन (ब्राडगेज)का काम सामान्य आदमी की सुविधाओं से जुड़ा है ,इसके बिना यात्रा की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि आज रेल की चुनौतियाँ भी बहुत हैं। अंग्रेजों के समय में रेल का विकास जैसा था आज की मांग के अनुरूप भारी निवेश था, जिसे केंद्र सरकार ने वित्तीय प्रयासों के अनुरूप पूरा किया है। उन्होंने कहा कि 88़ 4 किलोमीटर इस रेलवे लाइन पर लगभग 375 करोड़ रूपये का व्यय हुआ है। 

उन्होंने कहा कि सरकार की योजना है ट्रेनों की गति बढ़ाई। उन्होंने कहा कि रेल गाडिय़ों का तेज चलने का विकल्प तैयार किया जा रहा है और पुणे से मुंबई के बीच 320 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाली ट्रेन की कार्य योजना पर काम किया जा रहा है। भारतीय रेल का गौरव रेलवे में कार्यरत अधिकारी और कर्मचारी है जो दिन रत कड़ी मेहनत करके इस सेवा को सुचारू रूप से चलाते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों को शत-प्रतिशत बिजली द्वारा चलाने के लिए तेजी से विद्युतिकरण का काम किया जा रहा है।

सिन्हा के कहा कि रेलों पहले की अपेक्षा 24 गुना यात्री बढ़े हैं। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे के अतिरिक्त डिजिटल इंडिया के बारे में भी आगे बढ़ा है। ये पहली सरकार है जिसमें अर्थ व्यवस्था को नियंत्रित करके विश्व में छठे पायदान पर लाया है। उन्होंने कहा कि अगर अर्थव्यवस्था इसी तरह से बढ़ी तो नीति आयोग के निर्देशन में 2025 तक विश्व में भारत की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगी। उन्होंने सांसद राजेश वर्मा एवं सभा में उपस्थित अन्य सांसदों एवं विधायकों के मांग पत्र पर शीघ्र रेल सुविधा उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। उन्होंने सांसद राजेश वर्मा की मांग पर गोरखपुर से सीतापुर एवं लखनऊ से सीतापुर वाया दिल्ली जाने वाली ट्रेन की मांग को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया। एजेंसी 
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.