राजनाथ ने कहा, साइबर दुश्मनों को हराने के लिए एकजुट हों WORLD की एजेन्सी

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Mar 2018 12:50:33 PM
Rajnath said, to unite to defeat cyber enemies WORLD agency

नई दिल्ली। इंटरनेट पर बढती निर्भरता के मद्देनजर साइबर हमलों की निरंतर बढती घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सभी देशों की सुरक्षा एजेन्सियों को एकजुट होकर ‘साइबर दुश्मनों’ को हराना होगा। सिंह  ने पुलिस प्रमुखों के अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईएसीपी) के दो दिवसीय एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए बुधवार को यहां कहा कि इंटरनेट संचार और संपर्क का सबसे अनुकूल माहौल बन गया है।

हंगामे की भेंट चढ़े शून्यकाल और प्रश्नकाल, राज्यसभा दो बजे तक स्थगित 

यह वित्तीय लेन-देन और सामाजिक गतिविधियों की रीढ़ के रूप में उभरा है और सरकार और लोगों के बीच सेतु का काम कर रहा है। इंटरनेट की बढती पहुंच को देखते हुए दुनिया भर में सरकारों ने डिजिटल कार्यक्रम शुरू किए हैं।

देश में भी सरकार ने अनेक क्षेत्रों में डिजिटल आधारित सेवाएं शुरू कर डिजिटलिकरण को नया आयाम दिया है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में तेजी से बदल रही प्रौद्योगिकी के दौर में कम्पयूटर और इंटरनेट पर निर्भरता बढी है।

मोदी ने हॉकिंग के निधन पर जताया दुख

कम्प्यूटर आधारित प्रौद्योगिकी का साधारण सुरक्षा प्रणाली से लेकर परमाणु संयंत्रों और अंतरिक्ष कार्यक्रमों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल बढ़ रहा है जिससे साइबर निर्भरता भी बढी है। इसे देखते हुए नागरिक और सैन्य दोनों क्षेत्रों की आधारभूत संरचनाओं पर साइबर हमलों की आशंका और खतरा बढ गया है। उन्होंने कहा कि इस खतरे से निपटने के लिए दुनिया भर की सुरक्षा एजेन्सियों को परस्पर सहयोग बढाकर एकजुट होना होगा जिससे ‘साइबर दुश्मनों’को हराया जा सके। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.