राजनाथ सिंह बोले, अनुच्छेद 370 पर इंतजार करने की जरूरत 

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Sep 2018 10:05:13 AM
Rajnath Singh, need to wait on Article 370

लखनऊ। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 के मसले पर फैसले के लिए इंतजार करने की जरूरत है। उन्होंने इस बात से साफ इंकार किया कि हाल के वर्षो में रूस की तुलना में अमेरिका से संबंध अधिक प्रगाढ हुए हैं।

बारिश से सराबोर हुआ उत्तर भारत, 11 लोगों की मौत, पंजाब में 'रेड अलर्ट’

जयपुरिया स्कूल आफ मैनेजमेंट में छात्रों से वार्तालाप करते हुए सिंह ने कहा कि केन्द्र अथवा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ कोई निजी अदावत नही है। उन्होने कहा राहुल हमारे राजनीतिक प्रतिद्धंदी है और हमारे बयानों को राजनैतिक परि­श्य मे देखा जाना चाहिए। हमारा उनसे कोई निजी वैमनस्य नही है।

अमेरिका से निकटता और रूस से बढ रही दूरी के संबंध छात्रों की जिज्ञासा को शांत करते हुए सिंह ने साफ किया कि दुनिया के हर मुल्क के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखना देश की विदेश नीति का हिस्सा है। इसका यह कतई मतलब नही है कि हम एक देश के काफी करीब है और अन्य से हमारी दोस्ती काफी कम है।

एक छात्रा ने सरकार के उस प्रतिबद्धता की याद दिलाई कि घाटी में संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाया जाएगा, केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि इस संवेदनशील मसले पर वह कोई टिप्पणी नही कर सकते। लोगों को इस मामले में इंतजार करना होगा। कुछ मसले समय चाहते है और यह उनमे से एक है। कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा। इसे कोई हमसे नही छीन सकता।

राफेल सौदे पर फिर बोले राहुल, कहा-मोदी ने गरीबों से पैसा छीना और अनिल अंबानी को सौंपा

धर्म का इस्तेमाल राजनीति में करने संबंधी एक छात्र के सवाल के जवाब में सिंह ने कहा कि निसंदेह यह चिता का विषय है कि राजनीतिज्ञों की छवि आम जनता के बीच में धूमिल हो रही है मगर इसकी जिम्मेदारी राजनेताओं को लेनी होगी।

उन्होंने कहा मेरी हमेशा से यह कोशिश रही है कि अपने मतदाता के प्रति मैं ईमानदार रहूं। वोट के लिए मै अनर्गल वादो से परहेज करता हूं। उन्होंने कहा कि धर्म आधारित राजनीति को मान्यता नही मिलनी चाहिए। राजनीति ना सिर्फ लोकप्रिय सरकार बनाती है बल्कि देश का निर्माण भी करती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.