राज्यसभा का बजट सत्र हुआ खत्म, तीन तलाक और सिटिजनशिप बिल पास नहीं करवा पाई मोदी सरकार

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Feb 2019 03:53:56 PM
Rajya Sabha budget session ended, three divorces and citizenship bill could not be passed Modi government

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के लिए राज्यसभा का आखिरी सत्र समाप्त हो गया है। इस सत्र के समाप्त होते ही ट्रिपल तलाक़ और सिटिजनशिप बिल—2016 भी रद्द हो गए है। हालांकि ये दोनों ही बिल लोकसभा में पहले ही पास चुके थे। लेकिन 13 जनवरी को सत्र के आखिरी दिन भी इन्हें राज्यसभा में पेश नहीं किया। तो वहीं सदन में अंतरिम बजट को बिना किसी चर्चा के पास कर दिया गया। राज्यसभा ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित कर दिया है। 

आपको बता दें कि राफेल मुद्दे पर आज राज्यसभा में कैग रिपोर्ट पेश हो गई है। सीएजी रिपोर्ट के अनुसार ​मोदी सरकार की राफेल डील यूपीए सरकार में प्रस्तावित डील से सस्ती है। सीएजी रिपोर्ट के मुताबिक राफेल डील यूपीए से 2.86 फीसदी सस्ते में हुई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2016 में मोदी सरकार की तरफ से साइन की गई राफेल फाइटर जेट डील 2007 में यूपीए सरकार की तरफ से प्रस्तावित डील की तुलना में 2.86 प्रतिशत सस्ती है। 


गौरतलब है कि केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ​तीन तलाक बिल को सदन के पटल पर रखने वाले थे। यह बिल पहले ही लोकसभा में पास हो चुका है। हालांकि यह कयास जरूर लगाया जा रहा था कि राज्यसभा ​में विपक्ष इस विधेयक को लेकर हंगामा कर सकता है। आज बजट सत्र का आखिरी दिन था। तो आखिरी दिन होने के कारण सरकार के सामने यह चुनौती थी। तो इसी बीच राफेल डील मुद्दे पर कैग रिपोर्ट राज्यसभा में पेश हो गई। 


इस रिपोर्ट के आने के बाद संसद में हंगामा खडा हो गया। इसके बाद कुछ समय के लिए संसद की कार्रवाई को स्थगित कर दिया गया। लेकिन बाद में जब संसद दुबारा शुरू हुई तो हंगामा होता रहा। इस हंगामें को बढ़ता देख बिना किसी बिल पर बहस के राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा ने मोशन ऑफ थैंक्स पारित कर दिया। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.