राम नाथ कोविन्द ने बुल्गारिया के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

Samachar Jagat | Friday, 07 Sep 2018 09:35:14 AM
Ram Nath Kovind meets the Prime Minister of Bulgaria

सोपिया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने आज यहां बुल्गारिया के प्रधानमंत्री बॉयको बोरिसोव से मुलाकात की और उनके नेतृत्व में देश की प्रगति की सराहना की है कोविन्द  ने इस दौरान कहा कि दोनों देशों के बीच बहुत पहले से रक्षा सहयोग हो रहा है। भारत, बुल्गारिया से प्रौद्योगिकी प्राप्त करना चाहता है और अपने ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत बुल्गारिया की कंपनियों को आमंत्रित करता है।

उन्होंंने कहा कि भारत, बुल्गारिया के साथ आर्थिक संबंध बढ़ाना चाहता है। बुल्गारिया ने सूचना प्रौद्योगिकी, फार्मा, प्रौद्योगिकी, खाद्य प्रसंस्करण इत्यादि क्षेत्रों में बहुत प्रगति की है। इन क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों को बहुत दिलचस्पी है और वे बुल्गारिया के साथ संयुक्त रूप से उपक्रम लगाना तथा निवेश करना चाहती हैं। 

इसके पहले, कोविन्द और बुल्गारिया के राष्ट्रपति ने संयुक्त रूप से साउथ पार्क, सोफिया में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर कोविन्द ने कहा कि वह बुल्गारिया वासियों के कृतज्ञ हैं कि आज अपने विशेष दिन-राष्ट्रीय एकीकरण दिवस - पर उन्होंने महात्मा गांधी को स्थायी निवास दिया हैं।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में लगा दिया था, जिसके मद्देनजर उनके प्रति यह सच्ची श्रद्धांजलि है। टकराव, तनाव, हिंसा और तबाही के दौर में महात्मा गांधी के विचार और मूल्य बहुत प्रासंगिक हैं। बुल्गारिया यात्रा की समाप्ति के बाद कोविन्द चेक गणराज्य के लिए रवाना हो गये। 
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.