सस्ती दर एवं आधुनिक तकनीक है भारतीय डिजिटल का आधार : रविशंकर

Samachar Jagat | Monday, 27 Aug 2018 08:49:32 AM
Ravi Shankar Prasad said Cheap rate and modern technology is the basis of Indian digital

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। केंद्रीय इलेक्ट्रोनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि भारत में डिजीटल की प्रक्रिया सस्ती दर तथा आधुनिक तकनीक पर आधारित है और पूरे देश में यह एक आंदोलन के रूप में चल रहा है। प्रसाद ने अर्जेंटिना के सल्ट में आयोजित जी-20 देशों के सूचना तकनीकी मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की जनता ने डिजीटलीकरण को एक आंदोलन के रूप में अपना लिया है और पूरे देश में बडे स्तर पर लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में डिजीटलीकरण किस तेजी से बढ रहा है इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि देश के डिजीटल ढांचे के दायरे में 1.21 अरब मोबाइल फोन हैं जिनमें 45 करोड़ स्मार्ट फोन हैं।

इंटरनेट सेवा लेने वालों की संख्या 50 करोड़ है और फाइबर आप्टीकल ब्राडबैंड का दायरा ढाई लाख गांव तक पहुंचने के कारण इसमें लगातार इजाफा हो रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में डिजीटल भुगतान अहम भूमिका में सामने आ रहा है और इस पर आधारित लेनदेन तेजी से बढ रहा है।

सरकार ने नौसेना के लिए 21,000 करोड़ रुपए से 111 हेलीकॉप्टर खरीद को दी मंजूरी

उन्होंने कहा कि देश में डिजीटल लेन देन की जो गति है उसे देखते हुए तीन से पांच साल में यहां डिजीटल आधारित अर्थव्यवस्था करीब एक खरब डालर के स्तर को पार कर जाएगी। प्रसाद ने इंटरनेट को मानवीय सोच और उसकी शोध की उल्लेखनीय उपलब्धि करार दिया और कहा कि इस पर कुछ लोगों का एकाघिकार नहीं हो सकता है। साइबर स्पेस को वैश्विक स्तर का बताते हुए उन्होंने कहा कि इसमें स्थानीय आइडिया को लिक किया जाना चाहिए।- एजेंसी

राहुल सिखों के जख्म पर नमक छिडक़ रहे : भाजपा

डेरा हिंसा: पुलिस ने कहा, नहीं मिल सकी है प्रमुख आरोपी, ईडी दो बार कर चुकी है पूछताछ

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.