बाल श्रमिकों के पुनर्वास की पुख्ता व्यवस्था जरूरी : ईरानी

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2019 02:34:45 PM
Rehabilitation of child laborers is necessary: ​​Irani

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बाल श्रमिकों के पुनर्वास की पुख्ता व्यवस्था की जरूरत पर बल देते हुए बुधवार को कहा कि इसके लिए जिला स्तर पर कार्रवाई जानी चाहिए। 

ईरानी ने यहां विश्व बाल श्रम प्रतिरोधी दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि बाल श्रम से बचाये गये बच्चों के पुनर्वास के विशेष इंतजाम किये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए बाल कल्याण समितियों को मजबूत किया जाना चाहिए और जिला नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाल श्रम से मुक्त कराये गये बच्चों को उचित माहौल उपलब्ध कराया जाना चाहिए जिसे वे फिर से बाल श्रमिक नहीं बन सकें। 

उन्होंने कहा कि बाल श्रम की बुराई से तभी लड़ा जा सकता है, जब बाल श्रम के खिलाफ एक जन आंदोलन शुरू किया जाए। उन्होंने इस आंदोलन से आवासीय कल्याण समितियों और कारोबार संगठनों से जुडऩे की अपील भी की। बच्चों को काम पर रखना सामाजिक रुप से शर्मनाक माना जाना चाहिए। 

इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने बाल श्रमिकों के पुनर्वास एवं बचाव पर एक कार्यशाला का उद्घाटन किया। कार्यशाला का आयोजन राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने किया और इसमें केंद्रीय श्रम एवं रोजगार, महिला एवं बाल विकास, खनन विभाग, विधि मंत्रालय तथा राज्यों के बाल अधिकार संरक्षण आयोग और राज्यों के नोडल अधिकारियों ने हिस्सा लिया। -(एजेंसी)



 


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.