यातायात के मानकों को अपनाकर ही रोका जा सकता है सड़क दुर्घटनाओं को : योगी

Samachar Jagat | Friday, 12 Jul 2019 09:31:25 AM
Road accidents can be stopped by adopting traffic standards: Yogi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यातायात के मानकों को अपनाकर ही सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है और इसके लिए लोगों को जागरुक करने की जरुरत है।

मुख्यमंत्री बृहस्पतिवार को यहां लोक भवन में सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में आहूत बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सडक़ दुर्घटना को रोकने के लिए यातायात के नियमों के सम्बन्ध में आम नागरिक को जागरूक किया जाना जरुरी है। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने तथा इनमें होने वाली जनधन हानि को रोके जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा के नियमों का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने सड़क सुरक्षा और मार्ग दुर्घटनाओं के नियंत्रण के सम्बन्ध में परिवहन विभाग को प्रत्येक माह सभी सम्बन्धित विभागों के साथ समन्वय करते हुए समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बिना परमिट की गाड़ी सडक़ पर नहीं चलनी चाहिए। इसकी फूलप्रूफ व्यवस्था की जाए। जो वाहन अनफिट हों उनको स्क्रैप कराया जाए।

योगी ने कहा कि ट्रैफिक के सामान्य नियमों की जानकारी और अनुपालन से बड़ी संख्या में दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। इसलिए सड़क सुरक्षा और यातायात के नियमों के सम्बन्ध में आम नागरिक को जागरूक किया जाना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तीन माह में एक बार सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जाए। साथ ही यातायात के नियमों की अनदेखी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाये।

उन्होंने सड़क निर्माण से जुड़ी सभी एजेंसियों-लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई तथा स्टेट हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी सम्बन्धित विभागों को सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करना होगा। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही को गम्भीरता से लिया जाएगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.