उत्तर सिक्किम में भूस्खलन से कई स्थानों पर सड़क संपर्क टूटा

Samachar Jagat | Friday, 14 Sep 2018 02:43:12 PM
Road link in many places collapses in north Sikkim due to landslides

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

गंगटोक। सिक्किम में रविवार से हो रही मूसलाधार बारिश से उत्तर जिले में कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ जिससे गंगटोक समेत कई स्थानों पर सड़क संपर्क टूट गया। एक वरिष्ठ जिला अधिकारी ने बताया कि उत्तर जिले में  द्जोंगु, मंगन, लाचेन और मंगशिला में भूस्खलन हुए।

उत्तर जिले के जिला मुख्यालय वाला शहर मंगन अम्बिथांग भूस्खलन की वजह से 74 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गंगटोक से कट गया है। राफोंग खेला में एक पुल बह जाने के बाद मंगन और चुंगथांग को जोड़ने वाली सड़क भी टूट गई।

अम्बिथांग झरना उफान पर है जिससे पुलियों और तूंग के समीप नवनिर्मित बैली पुल को भी नुकसान पहुंचा है। द्जोंगु में कई स्थानों पर भूस्खलन से सड़क नेटवर्क भी प्रभावित हुआ है। मंताम नदी के समीप भूस्खलन की वजह से ऊपरी द्जोंगु के सारे इलाकों का संपर्क शेष इलाकों से कट गया है।

जिले में बारिश और व्यापक भूस्खलन से करीब 50 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। रफोंग झरना के समीप कई मकान लोगों के रहने लायक नहीं बचे हैं और उन मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधीश कर्मा आर बोन्पो ने मंगन और द्जोंगु उपमंडलों के सब डिवीजनल मजिस्ट्रेटों, वरिष्ठ पुलिस और परिवहन अधिकारियों के साथ मंगन, मंगशिला, द्जोंगु के प्रभावित इलाकों में स्थिति का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण किया।

उत्तर जिला में स्कूलों को शनिवार को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। सीमा सड़क संगठन जिले में सड़क नेटवर्क बहाल करने के लिए काम कर रहा है। अधिकारी ने बताया कि प्रभावित लोगों को नियमों के मुताबिक राहत और अनुग्रह राशि दी जाएगी।

उत्तर सिक्किम में भारी बारिश की वजह से सिगतम और रांगपो जैसे निचले इलाकों में जलस्तर बढ़ने की आशंका के कारण नागरिक सुरक्षा एजेंसियों, स्वयंसेवकों और जनता को अलर्ट कर दिया गया है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.