निमोनिया उन्मूलन के लिए सेव द चिल्ड्रन का अभियान

Samachar Jagat | Thursday, 03 Oct 2019 10:57:38 AM
Save the Children's campaign to eradicate pneumonia

नई दिल्ली। गैर लाभकारी संगठन सेव द चिल्ड्रन ने पांच वर्ष आयु तक बच्चों के मृत्यु के प्रमुख कारक निमोनिया के उन्मूलन के लिए अगले तीन वर्षाें में देश के पांच राज्यों के 10 जिलों में अभियान चलाने की घोषणा की है।


loading...

संगठन के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर इसकी मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिदिशा पिल्लई ने सोमवार को यहां कहा कि यह अभियान अगले तीन सालों में बिहार, दिल्ली, झारखंड, ओडि़शा और राजस्थान के 10 जिलों में शुरु किया जायेगा। इसका उद्देश्य इन राज्यों के 10 लाख से ज्यादा बच्चों को इसका लाभ पहुंचाना है।

उन्होंने कहा कि इस दिशा में पहल करते हुये हाल ही में सेव द चिल्ड्रन और नीति आयोग के बीच एक करार किया गया है जिसके संयुक्त प्रयासों के केंद्र में शिक्षा के संकेतकों में सुधार, स्वास्थ्य और पोषण जिसमें आकांक्षी जिलों में विशेष ध्यान देने की बात है। उन्होंने कहा कि सेव द चिल्ड्रन वैश्विक स्तर पर अपनी स्थापना के 100 साल मना रहा है।

 एक बच्चे के पोषण, शिक्षा और सुरक्षा के अधिकार के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए और प्रत्येक बच्चे को सही शुरुआत देने के लिए मिलकर प्रतिबद्धता और सहयोग देने की उम्मीद है। पिछले 100 सालों में जो सबकुछ हासिल किया गया है वे केवल भागीदारी के जरिए संभव हो पाया है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.