SC ने दिया आदेश, फिर से खुल सकेंगे मुंबई के डांस बार, लेकिन रखी ये शर्ते

Samachar Jagat | Thursday, 17 Jan 2019 02:46:25 PM
SC orders re-open Mumbai dance bar, but these terms kept

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई डांस बार के मामले में अहम फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक मुंबई में एक बार फिर से डांस बार खुल सकेंगे। लेकिन कोर्ट ने डांस बार खोलने के लिए शर्त रखी है। कार्ट ने अपने फैसले में लाइसेंस हासिल करने को लेकर महाराष्ट्र सरकार द्वारा निर्धारित की कई कठोर शर्तों में ढील भी दही है। इसके साथ ही डांस परफॉर्मेंस के लिए साढ़े पांच घंटे का समय ​नियत रखा है। कोर्ट ने कहा है कि डांसर को अब अलग से टिप नहीं दी जा सकती है और ना ही अब डांसर पर पैसे उछाले जा सकते है। 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकारने साल 2016 के कानून में डांस बार के लिए कड़ी शर्तें लगाई थी। जिसमें सीसीटीवी कैमरे लगाने की शर्त भी थी। इस शर्त को भी कोर्ट ने खारिज कर दिया है। इस कानून को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। 

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि डांस बार पर पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है। महाराष्ट्र में साल 2005 के बाद से कोई लाइसेंस नहीं दिया जाता है। इनके लिए नियम बनाए जा सकते है, लेकिन पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है। 

 

न्यायालय ने डासं बार में अपनी कला का प्रदर्शन करने वालों को टिप का भुगतान की तो अनुमति दी लेकिन कहा कि उन पर पैसे लुटाने की अनुमति नहीं है। इसके साथ ही कोर्ट ने अपने फैसले में धार्मिक स्थलों और शिक्षण संस्थाओं से एक किमी. दूर डांस बार खोलने की अनिवार्यता संबंधी को भी निरस्त कर दिया है। डांस बार के शाम छह बजे से रात साढ़े ग्यारह बजे तक ही साढ़े  पांच घंटे का समय दिया है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.