एससी, एसटी छात्रों की फीस रहेगी 50 रुपये : सीबीएसई

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Aug 2019 02:47:25 PM
SC, ST students fees will be Rs 50: CBSE

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने फीस वृद्धि के विवाद को देखते हुए अनुसूचित जाति ,जनजाति(एससी,एसटी) के छात्रों के लिए परीक्षा की फीस 50 रुपये ही रहने दिया है लेकिन सामान्य वर्ग के छात्रों में वृद्धि वापस नही ली है। 


सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने आज दिल्ली सरकार को लिखे गए पत्र में यह जानकारी दी। सीबीएसई ने फीस बढ़ोतरी की अंतर राशि राज्यों से वसूलने के निर्णय लिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर सीबीएसई ने अनुसूचित जाति एवम जनजाति के छात्रों की फीस पहले की तरह 50 रुपये ही रहने दिया लेकिन सामान्य वर्ग के छात्रों में वृद्धि वापस नही ली है।

फीस बढ़ोतरी विवाद को देखते हुए सीबीएसई ने यह कदम उठाया लेकिन एस,सी एसटी वर्ग के छात्रों के लिए बढ़ी हुई फीस की अंतर राशि राज्यों से वसूलने का फैसला किया है। पत्र में कहा गया है कि दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए एससी ,एसटी के छात्रों की फीस 50 रुपये ही रहेगी लेकिन फीस की बढ़ी हुई राशि और मौजूदा फीस के अंतर को राज्य सरकारों को बोर्ड को देना होगा।

गौरतलब है कि इस वृद्धि से पिछले दिनों से जबरदस्त विवाद खड़ा हो गया। कांग्रेस और वाम दलों ने इसकी तीखी आलोचना की है और इसके चलते सीबीएसई को स्पष्टीकरण भी जारी करना पड़ा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर सीबीएसई को यह कदम उठाना पड़ा है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.