इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के बीच डिजिटल प्लेटफॉर्म की सुरक्षा बेहद जरूरी: प्रसाद

Samachar Jagat | Friday, 22 Feb 2019 05:08:16 PM
Security of the digital platform is extremely important among the increasing use of the internet: Prasad

नयी दिल्ली। डिजिटलीकरण और इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के बीच भारत को अपने डिजिटल प्लेटफार्म की सुरक्षा सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने शुक्रवार को यह बात कही। प्रसाद ने कहा कि डिजिटल मंचों की बुनियाद में ही साइबर सुरक्षा ढांचा उसके साथ होना चाहिए। 

प्रसाद ने वैश्विक स्तर पर भारत के बढ़ते डिजिटल प्रभाव और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण का उल्लेख करते हुए कहा कि वह साफ्टवेयर उत्पाद नीति पर भी जोर दे रहे हैं। प्रसाद ने विभिन्न श्रेणियों में ‘डिजिटल इंडिया’ पुरस्कार वितरित करने के बाद कहा, ‘‘हम भारत को एक तेज तर्रार डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने के लिए काम कर रहे हैं, क्योंकि भारत सिर्फ सेवाओं की पेशकश नहीं करता है, बल्कि लोगों को आईटी और संबद्ध क्षेत्रों में कारोबार के लिए उपभोक्ताओं का आधार भी उपलब्ध कराता है। 

मंत्री ने कहा कि डिजिटल मंचों और प्रणाली की सुरक्षा सबसे जरूरी चीज है। उन्होंने कहा कि 130 करोड़ की आबादी के साथ भारत में डेटा विश्लेषण का एक प्रमुख केंद्र बनने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि डेटा राष्ट्रीय संपत्ति और इसका अच्छा इस्तेमाल होना चाहिए। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.