शंकराचार्य ने अयोध्या के लिए रामाग्रह यात्रा स्थगित की

Samachar Jagat | Sunday, 17 Feb 2019 03:30:41 PM
Shankaracharya adjourned Ramagra Yatra for Ayodhya

प्रयागराज। ज्योतिष्पीठ और द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने पुलवामा की घटना के बाद देशहित में अयोध्या में राम मंदिर के लिए रामाग्रह यात्रा और शिलान्यास का कार्यक्रम रविवार को स्थगित कर दिया। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद के शिष्य प्रतिनिधि और श्रीराम जन्मभूमि रामाग्रह यात्रा के संयोजक स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने शंकराचार्य की ओर से रविवार को बताया कि स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के बावजूद शंकराचार्य यात्रा करने पर अडिंग थे।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने बताया कि सुबह जब उनके शिष्यों और सहयोगियों ने टेलीविजन पर दु:खद पुलवामा घटना से जुड़े समाचार की ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराया, तब वह शांत हो गए और कुछ देर बाद वाराणसी के जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने जब यात्रा स्थगित करने का अनुरोध किया तो शंकराचार्य ने कहा कि वह देश के साथ हैं।

उन्होंने बताया कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने पत्र लिखकर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी टेलीफोन पर शंकराचार्य से यात्रा और शिलान्यास का कार्यक्रम स्थगित करने का अनुरोध किया था। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के अनुसार शंकराचार्य ने कहा कि यद्यपि श्रीराम जन्मभूमि के संदर्भ में उन्होंने जो निर्णय किया है वह सामयिक और है, लेकिन देश में उत्पन्न हुई इस आकस्मिक परिस्थिति के मद्देनजर उन्होंने कुछ समय के लिए यात्रा स्थगित करने का निर्णय किया है।

स्वास्थ्य खराब होने के कारण दो दिन पहले शंकराचार्य को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के सर सुंदरलाल अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था और शनिवार को वह वाराणसी के केदार घाट स्थित श्री विद्यामठ चले आये थे और रामाग्रह यात्रा के लिए रविवार को प्रयागराज आने वाले थे।

गौरतलब है कि पूर्व में की गई घोषणा के मुताबिक स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने कुंभ मेले में 28 से 30 जनवरी तक चली धर्मसंसद में 17 फरवरी को प्रयागराज से अयोध्या के लिए रामाग्रह यात्रा प्रारंभ कर 21 फरवरी को वहां शिलान्यास की घोषणा की थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.