भारत और ओमान के बीच आठ समझौतों पर हस्ताक्षर

Samachar Jagat | Monday, 12 Feb 2018 11:24:25 AM
Signing eight agreements between India and Oman

मस्कट। भारत और ओमान ने पर्यटन और सैन्य सहयोग समेत आठ क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर किए। 

जम्मू कश्मीर में ताजा बर्फबारी, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ओमान के सुल्तान काब्बूस उपस्थित थे और दोनों की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

ओमान एवं भारत के बीच समुद्री रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए इस यात्रा को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में बताया, हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान काब्बूस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की।

दोनों सामरिक सहयोगियों ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा और क्षेत्रीय मुद्दों में सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा की।

कुमार ने बताया कि सुल्तान काब्बूस ने ओमान के विकास में ईमानदार और कड़ी मेहनत के लिए भारतीय नागरिकों के योगदान की सराहना की।

CRPF कैंप पर आतंकी हमले का प्रयास विफल

उन्होंने बताया कि समझौता ज्ञापनों में नागरिक और वाणिज्यिक मामलों में कानूनी और न्यायिक सहयोग पर समझौता शामिल है। इसके अलावा राजनयिक, विशेष, सेवा और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए परस्पर वीजा छूट पर समझौता और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग का समझौता भी इसमें शामिल हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.