ईरानी ने गुजरात के शिल्पकारों को दिये 'पहचान' कार्ड

Samachar Jagat | Sunday, 20 Nov 2016 01:25:32 AM
ईरानी ने गुजरात के शिल्पकारों को दिये 'पहचान' कार्ड

नई दिल्ली। केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने आज गुजरात के पांच क्लस्टरों के कारीगरों, शिल्पकारों को 'पहचान' योजना से जुड़े कार्ड दिये। इन पांच कलस्टरों में जामनगर, नरोदा, सुरेन्द्रनगर, अमरेली और कलोल शामिल हैं। 

ये कार्ड इन शिल्पकारों को राष्ट्रीय पहचान देंगे और राष्ट्रीय डेटाबेस में इन्हें शामिल किया जायेगा। इन पहचान कार्ड के जरिये ये दस्तकार किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठा सकेंगे। 

ईरानी ने इसके साथ ही यह भी घोषणा की कि इन पांच कलस्टर में से प्रत्येक से 20 दस्तकारों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित डिजाइनरों से प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। 

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, ''मंत्री ने घोषणा की कि अल्पसंख्यक समुदायों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजाति तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों से संबंध रखने वाले दस्तकारों को उनके काम के अनुरूप निशुल्क 'टूलकिट' उपलबध कराई जायेगी। 

मंत्रालय फरवरी में इन कारीगरों और दस्तकारों के घरों के आसपास ही बीमा कैंप लगायेगा और क्रेडिट गारंटी और बीमा योजनाओं को उनके दरवाजे पर ही उपलबध करायेगा। 

सरकार की ओर से 'पहचान' योजना की शुरआत 7 अक्तूबर को की गई। इसका मकसद हस्तशिल्प कारीगरों को विशिष्ट पहचान दिलाना है। 
भाषा

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.