हिमपात की वजह से श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग बंद

Samachar Jagat | Friday, 11 Jan 2019 12:28:18 PM
Srinagar-Jammu highway closed due to snowfall

श्रीनगर। कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग भारी हिमपात की वजह से शुक्रवार को बंद हो गया। यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि गुरुवार रात से हो रहे हिमपात के कारण 300 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया।

जवाहर सुरंग के दोनों ओर, बनिहाल और शैतान नालाह के पास लगभग 10 इंच हिमपात हुआ है। उन्होंने बताया कि राजमार्गों की देखरेख के लिए जिम्मेदार सीमा सड़क संगठन ने अत्याधुनिक मशीनों और कर्मचारियों को बर्फ साफ करने के काम में लगा दिया है हालांकि लगातार हो रहे हिमपात के कारण बर्फ साफ करने के काम में मुश्किलें आ रही हैं।

लद्दाख राजमार्ग और ऐतिहासिक मुगल रोग कई फुट बर्फ जमे होने के कारण पिछले एक माह से अधिक समय से बंद है। अधिकारी ने बताया कि रास्ता साफ होने के बाद पहले रामबन, रामसू, चंदरकोट और अन्य स्थानों पर खड़े 500 से अधिक ट्रकों और अन्य वाहनों को कश्मीर घाटी की ओर रवाना कर दिया जाएगा। इसके बाद ही नये वाहनों को जाने की अनुमति दी जाएगी। 

सड़क साफ होने और सभी फंसे हुए वाहनों के निकल जाने के बाद कश्मीर से जम्मू के लिए भी यातायात खोल दिया जाएगा। फिलहाल सुरक्षा बलों के काफिले समेत जम्मू से आ रहे किसी भी वाहन को आगे जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। इस बीच रामबन और कुछ अन्य जगहों से रिपोर्ट मिली है कि राजमार्ग पर कुछ यात्री वाहन भी फंसे हुए हैं।

कई यात्रियों ने यूनीवार्ता से फोन पर बातचीत की और अपनी व्यथा सुनायी। कई यात्रियों ने बताया कि उन्होंने अपने वाहनों में सो कर रात गुजारी। बच्चों और महिलाओं को भी ऐसे ही रात गुजारनी पड़ीं। यहां तक कि उन्हें खाना भी नसीब नही हुआ।

उन्होंने कहा कि प्रशासन को यात्री वाहन ऐसी जगहों पर रोकने चाहिए जहां होटल और ढाबा मौजूद हों।काजीगुंड और अन्य स्थानों पर जम्मू की ओर जा रहे कई वाहन खड़े हैं। राजमार्ग पर पिछले एक वर्ष से अधिक समय से केवल एकतरफा यातायात की अनुमति है ताकि सड़क जाम नहीं हो। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.